Share Market: बेहतरीन करियर की है तलाश, तो स्टॉक मार्केट के ये कोर्स करके कमाएं महीने के लाखों रुपये
Advertisement

Share Market: बेहतरीन करियर की है तलाश, तो स्टॉक मार्केट के ये कोर्स करके कमाएं महीने के लाखों रुपये

Stock Market Courses: शेयर बाजार ने बहुत से लोगों को डुबोया है तो वहीं बहुतों ने शेयर बाजार के दम पर लाखों-करोड़ों की दौलत कमाई है. अगर आप भी शेयर बाजार में अपना करियर बनाने की सोच रहे हैं तो पढ़ें पूरी खबर...

Share Market: बेहतरीन करियर की है तलाश, तो स्टॉक मार्केट के ये कोर्स करके कमाएं महीने के लाखों रुपये

Share Market Courses: आजकल आम नागरिक भी शेयर मार्केट में बेहद दिलचस्पी ले रहे हैं. खासतौर पर युवा शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने में बिल्किल पीछे नहीं है. हालांकि, पिछल कुछ वर्षों तक लोग अखबार में केवल खबरें पढ़कर शेयर मार्केट का हाल जानने में इंट्रेस्टेड होते थे, लेकिन अब लोग इसमें बड़े लेवल पर इनवेस्ट करते हैं. वहीं, हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से लेकर अडानी के गिरते शेयरों की खबरों के बाद लोगों  की शेयर बाजार में दिलचस्पी और भी जगा दी है. इससे समझ ही सकते हैं कि आज के समय में इस सेक्टर में बहुत ग्रोथ है. अगर आप 12वीं के बाद अपने करियर को लेकर कंफ्यूज है और शेयर मार्केट में जरा भी रुचि रखते हैं तो आप इसमें करियर बनाने के बारे में सोच सकते हैं. 

आज हम आपको शेयर मार्केट की स्टडी से जुड़े कुछ कोर्सेस के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें करने के बाद आपको शेयर बाजार की सभी बारीकियों को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे. वहीं, कंपनियों में एक आकर्षक सैलरी पर नौकरी भी पा सकते है. आइए जानते हैं...

जरूरी योग्यता 
इन कोर्सेस में आप 12वीं के बाद भी एडमिशन ले सकते हैं. वहीं, ग्रेजुएशन करने के बाद भी आप ये कोर्स करेंगे तो ज्यादा अच्छा माना जाता है, क्योंकि तब तक आपकी चीजों को समझने की क्षमता और बढ़ जाती है. 

जानें क्या है स्टॉक मार्केट डिप्लोमा कोर्स
इस कोर्स में आपको शेयर बाजार से जुड़ी स्टडी कराई जाती है. इसमें सभी बेसिक जानकारी दी जाती है. कोर्स के दौरान आपको इन्क्लूजन थ्योरी, प्रैक्टिकल, फंडामेंटल  और टेक्नीकल चीजें भी बताई जाती है. 

कहां से करें कोर्स? 
देश भर के कई प्राइवेट इंस्टिट्यूट शेयर मार्केट की स्टडी से जुड़े कोर्सेस कराते हैं. इस कोर्स आपको फीस के तौर पर 50,000 से 1 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं. इस कोर्स को करने के बाद आपको आराम से एक शानदार जॉब मिल जाएगी. आप शुरुआत में 35 से 40 हजार रुपये महीना कमा सकते हैं. 

एनएसई एकेडमी के कोर्स
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी एनएसई शेयर मार्केट से जुड़े कई सर्टिफिकेट कोर्सेस कराता है. 
NSE Academy’s Certified Market Professional (NCMP) 
NSE academy certification in financial markets – NCFM 
NCFM foundation, intermediate, advanced courses
NSE FinBasic 
Certified market professional NCMP 
Proficiency certificate

NIFM के कोर्सेस
मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस द्वारा नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फाइनेंशियल मार्केट की शुरुआत साल 1993 में की गई थी. इस गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना पड़ता है. यहां से आप फाइनेंशियल मैनेजमेंट, रिसर्च एनालिसिस में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कर सकते हैं. इसके अलावा आप फंडामेंटल एनालिसिस, टेक्निकल एनालिस्ट, स्मार्ट इनवेस्टर और प्रिप्रेशन मॉड्यूल सर्टिफिकेट कोर्सेस भी कर सकते हैं. 

Trending news