Bihar Board 10th Topper: मिलिए बिहार बोर्ड 10वीं के टॉपर से, जानिए कैसे किया टॉप और क्या है आगे की प्लानिंग
Advertisement
trendingNow11634817

Bihar Board 10th Topper: मिलिए बिहार बोर्ड 10वीं के टॉपर से, जानिए कैसे किया टॉप और क्या है आगे की प्लानिंग

Bihar Board 10th Topper List 2023: 'अब मैं नेशनल डिफेंस अकादमी में शामिल होने के लिए एंट्रेंस टेस्ट क्लियर करने पर फोकस करूंगा. मैं अपने देश की सेवा करना चाहता हूं.'

Bihar Board 10th Topper: मिलिए बिहार बोर्ड 10वीं के टॉपर से, जानिए कैसे किया टॉप और क्या है आगे की प्लानिंग

Bihar Board Class 10 Topper Md Rumman Ashraf: मोहम्मद रुमान अशरफ ने बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा के स्टेट टॉप किया है. वह शेखपुरा जिले के बरबीघा प्रखंड के अहियापुर गांव में रहते हैं. वह इस्लामिया हाई स्कूल के स्टूडेंट हैं. उनके पिता नजीबुर रहमान अहियापुर में सरकारी स्कूल में शिक्षक हैं. रुमान के 500 में से 489 नंबर आए हैं. इस तरह 97.8% नंबर प्राप्त किए हैं. अशरफ डिफेंस सेक्टर में अपना करियर बनाना चाहते हैं.

मीडिया से बात करते हुए अशरफ ने बताया कि, मैं बोर्ड परीक्षा के लिए रोजाना पांच से छह घंटे पढ़ाई करता था. मेरा पसंदीदा सब्जेक्ट सोशल स्टडीज है. अब मैं नेशनल डिफेंस अकादमी में शामिल होने के लिए एंट्रेंस टेस्ट क्लियर करने पर फोकस करूंगा. मैं अपने देश की सेवा करना चाहता हूं.

भोजपुर जिले की किसान की बेटी नम्रता कुमारी ने दूसरा स्थान हासिल किया है. वह निर्मला शिक्षा भवन हाई स्कूल की स्टूडेंट हैं. उन्होंने 500 में से 486 नंबर प्राप्त करके 97.2% नंबर हासिल किए हैं. कुमारी आईएएस अधिकारी बनने की इच्छा रखती है.

नम्रता कुमारी का कहना है कि, मैंने शैक्षणिक सत्र की शुरुआत से ही टॉप 10 की लिस्ट में आने के लिए कड़ी मेहनत की. तैयारी के दौरान मेरे शिक्षकों और परिवार ने मेरा मार्गदर्शन किया. मैंने किसी टफ टाइम टेबल को फॉलो नहीं किया, लेकिन मैं रोजाना टारगेट सेट करती थी और उसी के मुताबिक पढ़ाई करती थी. अब, मैं कठिन अध्ययन करना चाहती हूं और सिविल सेवा परीक्षा को क्रैक करना चाहती हूं.

पान बेचने वाले के बेटे जयनंदन कुमार पंडित ने राज्य में तीसरा स्थान हासिल किया है. वह पीबी हाई स्कूल लखीसराय के स्टूडेंट हैं. उनके पिता विजय पंडित एक पान स्टॉल के मालिक हैं जबकि उनकी मां रंजू देवी हाउसवाइफ हैं. पंडित को 500 में से 484 अंक मिले हैं.

पंडित का कहना है कि, मेरी सफलता का क्रेडिट मेरे टीचर्स और माता-पिता को जाता है जिन्होंने मुझे पढ़ाई करने के लिए मोटिवेट किया. मैं 12वीं में साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई करूंगा. मेरा सपना है कि मैं टॉप आईआईटी में एडमिशन लेकर देश की सेवा करूं. मैट्रिक रिजल्ट की टॉप-10 लिस्ट में कुल 90 स्टूडेंट्स ने जगह बनाई है.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news