2013 में इतने कम पैसे में Yahoo का हो जाता Netflix, आज सोचकर हो रहा होगा अफसोस
Advertisement

2013 में इतने कम पैसे में Yahoo का हो जाता Netflix, आज सोचकर हो रहा होगा अफसोस

Yahoo Netflix Deal: डिजीटल युग की शुरुआत के दौरान बड़ी-बड़ी कंपनियों ने सोचा भी नहीं था कि आज का दौर 10 साल पहले के समय से बिल्कुल जुदा होगा. Yahoo कभी दिग्गज कंपनियों में से एक थी. Yahoo के पास दिग्गज ओटीटी प्लेटफॉर्म Netflix को खरीदने का मौका था.

2013 में इतने कम पैसे में Yahoo का हो जाता Netflix, आज सोचकर हो रहा होगा अफसोस

Yahoo Netflix Deal: डिजीटल युग की शुरुआत के दौरान बड़ी-बड़ी कंपनियों ने सोचा भी नहीं था कि आज का दौर 10 साल पहले के समय से बिल्कुल जुदा होगा. Yahoo कभी दिग्गज कंपनियों में से एक थी. Yahoo के पास दिग्गज ओटीटी प्लेटफॉर्म Netflix को खरीदने का मौका था. लेकिन तब Yahoo ने Netflix को हल्के में लिया और खरीदने से इंकार कर दिया. याहू की पूर्व सीईओ ने कंपनी के इस कदम को बड़ी भूल बताया है.

याहू की पूर्व सीईओ मरिसा मेयर ने स्वीकार किया है कि कंपनी को अपने कार्यकाल के दौरान टम्बलर के बजाय नेटफ्लिक्स या हूलू को खरीदना चाहिए था. टेक ब्रू के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में, मेयर ने खुलासा किया कि याहू के पास टम्बलर, हुलु या नेटफ्लिक्स को खरीदने का ऑप्शन था. लेकिन याहू ने टम्बलर का चुनाव किया.

मेयर के अनुसार उस समय नेटफ्लिक्स की कीमत 4 बिलियन डॉलर थी, जबकि हुलु की कीमत 1.3 बिलियन डॉलर थी. बाद में, मेयर का मानना है कि इनमें से कोई भी अधिग्रहण टम्बलर की तुलना में अधिक सफल रहा होता, जिसे याहू ने 2013 में 1.1 बिलियन डॉलर में खरीदा था. आज नेटफ्लिक्स का नेटवर्थ 142.6 बिलियन डॉलर है.

उन्होंने कहा, "हमने एक परिवर्तनकारी अधिग्रहण पर ध्यान दिया और हमने टंबलर खरीदा. उसी समय, हम इस बात पर भी विचार कर रहे थे कि क्या हुलु या नेटफ्लिक्स को खरीदना संभव है. और मुझे लगता है कि उस समय नेटफ्लिक्स 4 बिलियन डॉलर का था और हुलु 1.3 बिलियन डॉलर का था. और उनमें से कोई भी, 20/20 के साथ, एक बेहतर अधिग्रहण होता.”

Yahoo ने Tumblr को अपनी मीडिया रणनीति में एकीकृत करने का प्रयास किया. प्लेटफ़ॉर्म को लाभदायक बनाने के लिए संघर्ष किया लेकिन 2016 में इसके मूल्य में $230 मिलियन की गिरावट देखने को मिली.

Verizon द्वारा Yahoo का अधिग्रहण करने के बाद Tumblr के लिए हालात और भी बदतर हो गए. चाइल्ड पोर्नोग्राफी के प्रचलन के कारण 2018 में प्लेटफॉर्म को ऐप स्टोर से हटा दिया गया था, और इसके जवाब में, टम्बलर ने एक महीने बाद सभी यौन सामग्री पर प्रतिबंध लगा दिया. इस कदम से ट्रैफ़िक में भारी गिरावट आई और उपयोगकर्ताओं ने प्लेटफ़ॉर्म छोड़ना शुरू कर दिया. Verizon ने आखिरकार 2019 में Tumblr को WordPress के मालिक को $3 मिलियन से कम में बेच दिया.

Trending news