भारत की तरक्की का विश्व बैंक भी हुआ मुरीद, ग्रोथ रेटिंग सुनकर फड़फड़ाता रह गया चीन
Advertisement
trendingNow12187222

भारत की तरक्की का विश्व बैंक भी हुआ मुरीद, ग्रोथ रेटिंग सुनकर फड़फड़ाता रह गया चीन

World Bank on India GDP Growth: भारत की अर्थव्यवस्था अच्छे दौर में है. देश विकास की रफ्तार पर दौड़ रहा है. जहां कोरोना के बाद से दुनियाभर के देशों में मंदी से आहट दे दी है तो वहीं भारत की ग्रोथ रेट नए रिकॉर्ड बना रहा है.

india vs china economy

Indian Economy: भारत की अर्थव्यवस्था अच्छे दौर में है. देश विकास की रफ्तार पर दौड़ रहा है. जहां कोरोना के बाद से दुनियाभर के देशों में मंदी ने दस्तक दे दी है तो वहीं भारत का ग्रोथ रेट नए रिकॉर्ड बना रहा है. ग्लोबल रेटिंग एजेंसियां भारत के विकास के अनुमानों को बदल रही हैं, जो अर्थव्यवस्था के लिए अच्छे संकेत हैं. अब वर्ल्ड बैंक ने भी भारत के लिए खुशखबरी दी है. भारत के अर्थव्यवस्था को लेकर वर्ल्ड बैंक ने अपना अनुमान अपडेट किया है. वर्ल्ड बैंक ने भारत की जीडीपी ग्रोथ 7.5 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है. हालांकि भारत की इस तरक्की से सबसे ज्‍यादा मिर्ची चीन और उसके पिट्ठू पाकिस्‍तान को लगेगी. चीन  फड़फड़ाता तो सकता है, लेकिन कुछ कर नहीं सकता है

चीन की छटपटाहट  

चीन खुद अपनी खस्ताहाल इकोनॉमी को संभाल नहीं पा रहा है. चीन का रियल एस्टेट संकट उसके लिए सबसे बड़ी चुनौती बन चुका है. कोविड के बाद से चीन आर्थिक चुनौतियों से जूझ रहा है. जनवरी 2024 में विश्व बैंक ने चीन के ग्रोथ रेट को घटाकर 4.3 फीसदी कर दिया है. रियल एस्टटे के झटकों ने चीन के बैंकिंग सेक्टर को हिलाकर रख दिया है. कर्ज का बोझ बढ़ रहा है तो वहीं कंपनियां दिवालिया हो रही है. वहीं बूढ़ी होती आबादी चीन के लिए बड़ी चुनौती बनती जा रही है. वहीं चीन में बेरोजगारी दर्ज 21.3 फीसदी तक पहुंच गई है. निर्यात गिर रहा है. चीन की सरकार पर कुल कर्ज 23 लाख डॉलर तक पहुंच गया है. चीन की बेबसी ऐसी हो गई है कि वो चाहकर भी उसकी रफ्तार में अड़ंगा नहीं डाल सकता .  

विश्व बैंक से भारत के लिए खुशखबरी  

विश्व बैंक ने भारत के लिए खुशखबरी दी है. विश्व बैंक ने 2024 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है. वर्ल्ड बैंक ने अपने अनुमान को 1.2 प्रतिशत संशोधित किर भारत के ग्रोथ रेट को अपग्रेड किया है. सिर्फ वर्ल्ड बैंक ही नहीं वैश्विक सुस्ती से बेफ्रिक भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर तमाम ग्लोबल एजेंसियों ने अपने अनुमान को अपग्रेड किया है. देशी-विदेशी दिग्गज रेटिंग एजेंसियों ने भारत के विकास दर के अनुमानों को अपडेट किया हैं.  गोल्डमैन सैक्स ने साल 2024 के लिए भारत के विकास दर के अनुमान को बढ़ाकर 6.6 फीसदी कर दिया. इससे पहले एसएंडपी, मॉर्गन स्टेनली और मूडीज ने भी भारत के जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को अपडेट किया. एसएंडपी ने जहां ग्रोथ अनुमान को 6.1 फीसदी से बढ़ाकर 6.8 फीसदी कर दिया. वहीं  मॉर्गन स्टेनली ने 6.1 फीसदी से 6.8 फीसदी किया तो वहीं मूडीज ने भारत के ग्रोथ अनुमान को 6.6 फीसदी से अपडेट कर 8 फीसदी कर दिया.  

वित्त मंत्री को भी ग्रोथ का भरोसा

हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी भारत के ग्रोथ को लेकर बड़ी बात कही. उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष की जनवरी-मार्च तिमाही में भारत 8 फीसदी से ज्‍यादा की ग्रोथ हासिल करेगा. वहीं आरबीआई गवर्नर ने बी कहा था कि भारत की विकास दर 8 फीसदी के नजदीक पहुंच सकती है. वहीं केंद्र की मौजूदा सरकार ने दावा किया है कि साल 2027 तक भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. एक तरफ दुनियाभर के देश मंदी, आर्थिक जवाब, सुस्त अर्थव्यवस्था की मार को झेल रहे हैं तो वहीं भारत विकास की रफ्तार पर तेजी से बढ़ रहा है.  जर्मनी, जापान, इंग्लैंड जैसे देश मंदी के कगार पर पहुंच गए हैं. चीन और अमेरिका की इकोनॉमी सुस्त रफ्तार के गुजर रही है. ऐसे में भारत दुनियाभर की नजर में छाया हुआ है.  

Trending news