Trading Tips: समझ लें इंट्राडे ट्रेडिंग, एक दिन में ही मुनाफा कमाने का मिलता है मौका
Advertisement

Trading Tips: समझ लें इंट्राडे ट्रेडिंग, एक दिन में ही मुनाफा कमाने का मिलता है मौका

Intraday Trading Tips: इंट्राडे ट्रेडिंग किसी भी वित्तीय बाजार में की जा सकती है जिसमें स्टॉक, F&O और करेंसी शामिल हैं. इंट्राडे ट्रेडिंग एक ही दिन में मुनाफा कमाने का एक तरीका है, हालांकि इसमें जितना चांस मुनाफा होने का रहता है, उतना ही चांस नुकसान का भी रहता है.

Trading Tips: समझ लें इंट्राडे ट्रेडिंग, एक दिन में ही मुनाफा कमाने का मिलता है मौका

Intraday Trading: इंट्राडे ट्रेडिंग एक प्रकार की ट्रेडिंग है जहां एक व्यापारी एक ही ट्रेडिंग दिन के भीतर प्रतिभूतियों को खरीदता और बेचता है. इसका मतलब यह है कि ट्रेडिंग के तहत दिन के आखिर में सभी पॉजीशन बंद कर दी जाती हैं और कोई भी पॉजीशन अगले दिन के लिए नहीं ले जाई जाती. इंट्राडे ट्रेडिंग किसी भी वित्तीय बाजार में की जा सकती है जिसमें स्टॉक, F&O और करेंसी शामिल हैं. इंट्राडे ट्रेडिंग एक ही दिन में मुनाफा कमाने का एक तरीका है, हालांकि इसमें जितना चांस मुनाफा होने का रहता है, उतना ही चांस नुकसान का भी रहता है. ऐसे में इंट्राडे ट्रेडिंग करते वक्त कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में...

एक रणनीति विकसित करें
एक स्पष्ट और अच्छी तरह से परिभाषित इंट्राडे ट्रेडिंग रणनीति विकसित करें जो आपकी जोखिम लेने की क्षमता, ट्रेडिंग शैली और निवेश लक्ष्यों के अनुकूल हो. आपकी रणनीति में एंट्री और एक्जिट प्वॉइंट, स्टॉप लॉस, प्रॉफिट टारगेट और जोखिम प्रबंधन के नियम शामिल होने चाहिए.

तकनीकी विश्लेषण (टेक्निकल एनालिसिस) करें
रुझान, पैटर्न और संकेतों की पहचान करने के लिए तकनीकी विश्लेषण का उपयोग करें, जो आपको निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं. इसमें मूविंग एवरेज, बोलिंगर बैंड और रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (RSI) जैसे तकनीकी संकेतकों के साथ-साथ चार्ट पैटर्न और कैंडलस्टिक विश्लेषण का उपयोग करना शामिल हो सकता है.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

खबरों में रहें
बाजार समाचार, आर्थिक डेटा और कंपनी की घोषणाओं पर अपडेट रहें, जो आपके जरिए ट्रेड की जा रही प्रतिभूतियों को प्रभावित कर सकते हैं. इसके लिए समाचार पत्रों, वित्तीय वेबसाइटों और सोशल मीडिया का उपयोग करें.

जोखिम का प्रबंधन करें
अपने जोखिम को प्रबंधित करने के लिए जोखिम प्रबंधन तकनीकों का उपयोग करें, जैसे स्टॉप लॉस ऑर्डर और स्थिति का आकार बदलना. इससे आपको अपने नुकसान को सीमित करने और अपनी पूंजी की रक्षा करने में मदद मिल सकती है.

याद रखें कि इंट्राडे ट्रेडिंग एक उच्च जोखिम और उच्च फायदे वाली गतिविधि हो सकती है और इसके लिए अनुशासन, धैर्य और अभ्यास की आवश्यकता होती है. सिर्फ उम्मीदें रखने से और केवल उस धन को जोखिम में डालने से नुकसान भी हो सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news