TCS चीफ की दो टूक-WFH कल्‍चर खत्‍म करना होगा, हायर‍िंग में कटौती का प्‍लान नहीं
Advertisement

TCS चीफ की दो टूक-WFH कल्‍चर खत्‍म करना होगा, हायर‍िंग में कटौती का प्‍लान नहीं

TCS Job Hiring: टीसीएस के सीईओ ने कहा क‍ि कंपनी की नई हायर‍िंग रोकने को लेकर कोई योजना नहीं है. हालांक‍ि उन्‍होंने यह कहा क‍ि हमें वर्क फ्रॉम होम कल्‍चर को खत्‍म करना होगा.

TCS चीफ की दो टूक-WFH कल्‍चर खत्‍म करना होगा, हायर‍िंग में कटौती का प्‍लान नहीं

TCS Work From Home: द‍िग्‍गज आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने न‍ियुक्‍त‍ियों में कटौती करने से इनकार क‍िया. टीसीएस के चीफ एग्‍जीक्‍यूट‍िव ऑफ‍िसर कृतिवासन ने कहा कंपनी का ऐसा करने का कोई प्‍लान नहीं है. उन्‍होंने आने वाले समय में नई नौकर‍ियों की तरफ भी इशारा क‍िया. टीसीएस के सीईओ ने कहा आने वाले समय में ड‍िमांड बढ़ने से नियुक्तियों में तेजी लानी पड़ सकती है. कर्मचार‍ियों की संख्‍या, रेवेन्‍यू और प्रॉफ‍िट के मामले में टीसीएस सबसे बड़ी भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनी है. उनका यह बयान उस रिपोर्ट के बाद आया है जिसमें कहा गया कि सॉफ्टवेयर इंडस्‍ट्री मांग में ग‍िरावट के बाद नियुक्तियों में नरमी बरत रहा है. र‍िपोर्ट में यह भी कहा गया क‍ि कंपन‍ियां अपने कैंपस ऑफर से पीछे हट रही हैं.

कर्मचारियों को ऑफ‍िस से काम करना चाहिए

कृतिवासन ने कहा कि कंपनी कर्मचारियों को ऑफ‍िस आकर काम करना चाहिए. उन्‍होंने कहा वर्क फ्रॉम होम पर्सनली और कंपनी दोनों के लिए आगे बढ़ने का सही तरीका नहीं है. नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (Nasscom) ने पिछले हफ्ते कहा था क‍ि इंडस्‍ट्री ने फाइनेंश‍ियल ईयर 2023-24 में महज 60,000 नौकरियां दी. इससे कर्मचारियों की संख्या बढ़कर 54.3 लाख हो गई.

नियुक्तियां कम करने का कोई इरादा नहीं
टीसीएस के सीईओ (CEO) के कृतिवासन ने यहां नैसकॉम के सत्र में कहा, ‘इकोनॉमी में तेजी के संकेत हैं, हमें ज्‍यादा काम के लिए और लोगों की जरूरत है. हमारी नियुक्ति योजनाओं को कम करने का कोई इरादा नहीं है. हम कर्मचारियों को उसी तरह से काम पर रखना जारी रखेंगे जैसे हम कर रहे हैं. संभवतः हमें नियुक्ति चरण को बदलना होगा, लेकिन निश्चित रूप से हमारी नियुक्ति योजनाओं में कोई कटौती नहीं होगी.’

घर से काम करना अच्‍छा नहीं
टीसीएस में छह लाख से ज्यादा लोग काम कर रहे हैं. कृतिवासन ने यह भी कहा कि कंपनी मध्यम से लंबी अवध‍ि में आशावादी बनी हुई है. हालांक‍ि, पिछले महीने दिसंबर तिमाही के नतीजे जारी हाने के बाद कंपनी ने न‍ियुक्‍त‍ियों की पेशकश नहीं की थी. कर्मचारियों पर ऑफ‍िस आकर काम करने के लिए कंपनी के दबाव के बारे में टीसीएस चीफ ने कहा कि साथ‍ियों और सीन‍ियर्स को काम पर देखकर सीख मिलती है. अगर लोग घर से काम करते हैं तो ऐसे सबक नहीं सिखाए जा सकते हैं.

उन्होंने कहा, 'मेरा मानना ​​​​है कि वर्क फ्रॉम होम करना या हाइब्रिड मॉडल पर्सनली और कंपनी दोनों के लिए आगे बढ़ने का सही तरीका नहीं है. एक कंपनी के रूप में एक-दूसरे की मदद करना और आपस में को-ऑपरेट करना महत्‍वपूर्ण है. लेक‍िन इसे जूम कॉल या अन्य ऑनलाइन मीड‍ियम से नहीं क‍िया जा सकता.

Trending news