7th Pay Commission: कर्मचार‍ियों की मौज, सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्‍ता और बोनस; 1 जनवरी से म‍िलेगा फायदा
Advertisement
trendingNow11523496

7th Pay Commission: कर्मचार‍ियों की मौज, सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्‍ता और बोनस; 1 जनवरी से म‍िलेगा फायदा

DA Hike News: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (MK Stalin) ने हिंदू धार्मिक एवं धर्मार्थ बंदोबस्ती विभाग (HR and CE) के अंतर्गत मंदिरों के स्थायी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में चार प्रतिशत बढ़ोतरी का आदेश दिया है.

7th Pay Commission: कर्मचार‍ियों की मौज, सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्‍ता और बोनस; 1 जनवरी से म‍िलेगा फायदा

DA Hike in Tamilnadu: नया साल शुरू होने के साथ ही तमिलनाडु के सरकारी कर्मचार‍ियों के साथ ही मंदिरों के स्थायी कर्मचारियों की भी मौज आ गई है. प‍िछले द‍िनों राज्‍य सरकार ने सूबे में काम करने वाले सरकारी कर्मचार‍ियों के महंगाई भत्‍ते में इजाफा क‍िया था. इसके बाद अब मंदिर कर्मचारियों का डीए बढ़ाने का ऐलान क‍िया है. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (MK Stalin) ने हिंदू धार्मिक एवं धर्मार्थ बंदोबस्ती विभाग (HR and CE) के अंतर्गत मंदिरों के स्थायी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में चार प्रतिशत बढ़ोतरी का आदेश दिया है.

1 जनवरी, 2023 से प्रभावी होगा
सरकार की तरफ से जारी व‍िज्ञप्‍त‍ि के अनुसार मंदिर कर्मचारियों का भत्ता 34 प्रतिशत से बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर द‍िया गया है. बढ़ा हुआ भत्‍ता 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी क‍िया गया है. मंद‍िर कर्मचार‍ियों की बढ़ी हुई सैलरी फरवरी में आने की उम्‍मीद है. सरकार की तरफ से ल‍िए गए इस फैसले से करीब 10,000 स्थायी कर्मियों को फायदा मिलेगा. इससे सरकार पर सालाना सात करोड़ रुपये बोझ पड़ेगा.

ऐसे मंद‍िरों पर लागू होगा आदेश
यह आदेश उन मंदिरों पर लागू हुआ है जिनकी सालाना आय एक लाख रुपये या इससे ज्‍यादा है. मुख्यमंत्री ने सभी मंदिर कर्मियों (पूर्णकालिक, अल्पकालिक या दैनिक भत्ते पर काम करने वाले) के लिए पोंगल का बोनस भी 2000 रुपये से बढ़ाकर 3,000 रुपये करने का आदेश दिया है. इससे सरकारी खजाने पर 1.5 करोड़ रुपये का भार आएगा.

राज्‍य कर्मचार‍ियों का डीए भी बढ़ा
प‍िछले द‍िनों तम‍िलनाडु के मुख्‍यमंत्री ने राज्‍य कर्मचार‍ियों का डीए भी बढ़ाने का ऐलान क‍िया था. यह भी प‍िछले 34 प्रत‍िशत से बढ़ाकर 38 फीसदी कर द‍िया गया है. यह ऐलान सरकार की तरफ से साल के पहले वर्क‍िंग डे को क‍िया गया था. इसके साथ ही पेंशनधारकों को भी 4 प्रत‍िशत अत‍िर‍िक्‍त डीए म‍िलेगा.

केंद्रीय कर्मचार‍ियों का जल्द बढ़ेगा डीए
केंद्र सरकार की तरफ से भी जल्द कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए में इजाफा क‍िया जाने वाला है. मार्च में होली से पहले सरकार कर्मचारियों के डीए में इजाफा करने का ऐलान कर सकती है. इस बार भी महंगाई भत्‍ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी की उम्‍मीद है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news