SGB: सरकार की इस योजना में करें निवेश, हर 6 महीने में मिलेगा गारंटीड रिटर्न
Advertisement
trendingNow11314009

SGB: सरकार की इस योजना में करें निवेश, हर 6 महीने में मिलेगा गारंटीड रिटर्न

Gold Bond: वित्त वर्ष 2022-23 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम की दूसरी सीरीज में आप 26 अगस्त तक निवेश कर सकते हैं. केंद्र सरकार ने सोने की फिजिकल डिमांड को कम करने के लिए गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम नवंबर 2015 में शुरु की थी. इस योजना में खरीदे गए सोने पर हर 6 महीने में ब्‍याज भी मिलता है.   

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम

Sovereign Gold Bond Scheme: केंद्र सरकार फिर सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है. साल 2022-23 में बॉन्ड की दूसरी सीरीज 22 अगस्त से खुल चुकी है. इस योजना में 26 अगस्त तक निवेश कर सकते हैं. ग्राहक इसे 5,197 रुपये प्रति ग्राम के भाव से खरीद सकते हैं. अगर आप बॉन्ड को ऑनलाइन खरीदेंगे तो प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट भी  मिलेगी.यानी कि आप सिर्फ 5147 रुपये में ही गोल्ड बॉन्ड को खरीद सकते हैं. 

डिस्‍काउंट मिलेगा लेकिन पहले से ज्‍यादा कीमत 

रिजर्व बैंक के मुताबिक, गोल्ड बॉन्ड योजना की दूसरी सीरीज में 5,197 रुपये प्रति ग्राम की दर से सोना खरीद सकते है. इस दाम को इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन की क्लोजिंग प्राइस की एवरेज वैल्यू पर निकाला गया है. यानी कि 17 अगस्‍त से 19 अगस्‍त को सोने का जो दाम था उसका एवरेज निकालकर दाम तय किया गया है. क्‍योंकि 20 और 21 अगस्‍त को मार्केट बंद था. पिछली बार गोल्ड बॉन्ड की कीमत 5,091 रुपये प्रति ग्राम तय की गई थी. इस बार 5,197 रुपये प्रति ग्राम की दर से बॉन्ड की खरीदारी की जा सकेगी. यानी कि इस बार पहले की तुलना में बॉन्ड की कीमत 106 रुपये ज्यादा है. 

ऑन लाइन खरीदो, डिस्‍काउंट लो 

इस स्‍कीम में अगर आप गोल्‍ड बॉन्‍ड को ऑन लाइन खरीदते हैं तो आपको प्रति ग्राम 50 रुपये  का डिस्‍काउंट भी मिलेगा. इस तरह आप सिर्फ 5,147 रुपये प्रति ग्राम की दर से ही सोना खरीद सकते हैं. इस बॉन्‍ड की अवधि 8 साल की होती है. लेकिन अगर आप चाहें तो 5 साल के बाद कभी भी इस योजना से बाहर हो सकते है.

टेंशन फ्री मिलता रहेगा ब्‍याज 

इस सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की खास बात यह है कि सालाना दर पर 2.50 फीसदी का ब्याज भी मिलता है. यह ब्‍याज हर 6 महीने में आपके खाते में जमा कर दी जाती है. इस ब्‍याज पर आपको टैक्स चुकाना पड़ता है. 

क्‍यों खरीदे गोल्‍ड बॉन्‍ड 

गोल्‍ड बॉन्‍ड खरीदने का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि सोना चोरी होने की चिंता नहीं होती. इसके अलावा महंगाई और वैश्विक अनिश्चितता की वजह से भी सोने में निवेश करना अच्छा मौका हो सकता है. 

 घर बैठे करें निवेश 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में आप एक ग्राम सोना खरीदकर निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. एक वित्‍त वर्ष में ज्‍यादा से ज्‍यादा 4 किलो सोना खरीदा जा सकता है. वहीं अविभाजित हिंदू परिवारों और ट्रस्‍टों के लिए ये लिमिट 20 किलो तय की गई है. इसे बैंक या शेयर मार्केट के जरिए आप खरीद सकते हैं.   

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news