Senior Citizen Savings Scheme क्या है, कैसे मिलेगा इसका फायदा?
Advertisement

Senior Citizen Savings Scheme क्या है, कैसे मिलेगा इसका फायदा?

New Scheme 2023: केंद्र सरकार ने बुजुर्गों को तोहफा दिया है. इसके माध्यम से सरकार ने सीनियर सिटीजन को रिटायमेंट के बाद एक निश्चित इनकम दिलाने के लिए योजना बनाई है. आइए सरकार की इस स्कीम के बारे में जानते हैं.

Senior Citizen Savings Scheme क्या है, कैसे मिलेगा इसका फायदा?

Senior Citizen Savings Scheme 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने महिलाओं के साथ-साथ बुजुर्गों नागरिकों (Senior Citizen) के लिए भी बड़ा ऐलान कर दिया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट में वरिष्ठ नागरिक बचत योजना का ऐलान किया है जो 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए है. इस योजना का उद्देश्य रिटायरमेंट के बाद वरिष्ठ नागरिकों को एक रेगुलर इनकम उपलब्ध कराना है. आइए जानते हैं कि सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम क्या है और इसका फायदा आप कैसे ले सकते हैं?

क्या है सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम?

यह योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए लागू की गई है. जनवरी-मार्च 2023 तक के लिए वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए ब्याज दर को बढ़ाकर 8 प्रतिशत कर दिया गया है. पहले ये ब्‍याज दर 7.6 प्रतिशत थी. वरिष्ठ नागरिक मिनिमम 1,000 रुपये तक निवेश कर सकते हैं.

बचत योजना पर बढ़ा ब्याज

सरकार ने वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में एक और बदलाव किया है. बजट 2023 में ऐलान हुआ कि सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम में निवेश की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दी गई है.

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम के फायदे

जान लें कि सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम में निवेश करने पर आपको डेढ़ लाख रुपये तक निवेश में छूट मिलती है. इस स्कीम के पूरा होने का समय 5 साल है. इसके बाद इसको 3 साल तक के लिए बढ़ाया जा सकता है.

कैसे खोलें अकाउंट?

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में अकाउंट खोलने के लिए आप बैंक या पोस्ट ऑफिस जाकर अपना खाता खुलवा सकते हैं. इस स्कीम के तहत 1000 रुपये से अकाउंट खोला जा सकता है.

कौन कर सकता है निवेश?

इस स्कीम में 60 साल से ऊपर के लोग निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा 55 से 60 साल की उम्र के रिटायर कर्मचारी भी इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news