Rich Families: अंबानी-अडानी तो अमीर है ही, लेकिन इन परिवारों के पास भी है खूब पैसा, जानिए भारत की 7 अमीर फैमिली
Advertisement
trendingNow11827186

Rich Families: अंबानी-अडानी तो अमीर है ही, लेकिन इन परिवारों के पास भी है खूब पैसा, जानिए भारत की 7 अमीर फैमिली

Ambani: अंबानी परिवार अपनी शानदार जीवनशैली और शानदार पार्टियों के लिए लगातार सुर्खियां बटोरता रहा है. उनके साम्राज्य की आधारशिला रिलायंस इंडस्ट्रीज की स्थापना धीरूभाई अंबानी ने की थी. व्यवसाय की देखरेख अब तीसरी पीढ़ी कर रही है, जिसमें ईशा अंबानी, अनंत अंबानी और आकाश अंबानी शामिल हैं.

Rich Families: अंबानी-अडानी तो अमीर है ही, लेकिन इन परिवारों के पास भी है खूब पैसा, जानिए भारत की 7 अमीर फैमिली

Richest Families of India: भारत में अमीर लोगों की कमी नहीं है. भारत के कई अमीर शख्स दुनिया में भी अपने नाम का डंका बजाए हुए हैं. वहीं भारत के कई बिजनेसमैन ऐसे भी हैं, जिनके पास काफी पैसा है. हालांकि आज हम आपको भारत के उन परिवारों के बारे में बताने वाले हैं जो काफी अमीर है. आइए जानते हैं भारत के 7 अमीर परिवारों के बारे में...

अंबानी परिवार

अंबानी परिवार अपनी शानदार जीवनशैली और शानदार पार्टियों के लिए लगातार सुर्खियां बटोरता रहा है. उनके साम्राज्य की आधारशिला रिलायंस इंडस्ट्रीज की स्थापना धीरूभाई अंबानी ने की थी. व्यवसाय की देखरेख अब तीसरी पीढ़ी कर रही है, जिसमें ईशा अंबानी, अनंत अंबानी और आकाश अंबानी शामिल हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी एशिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं.

गोदरेज परिवार

परंपरा और नवीनता में निहित गोदरेज परिवार की विरासत 124 साल पुरानी है. उपभोक्ता उत्पादों से लेकर रियल एस्टेट तक फैले व्यवसायों के साथ गोदरेज समूह लगातार फल-फूल रहा है. निसाबा गोदरेज, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स की देखरेख करती हैं, जबकि पिरोजशा गोदरेज, गोदरेज प्रॉपर्टीज का संचालन करती हैं.

बिड़ला परिवार

परंपरा और उद्यमिता के प्रतीक आदित्य बिड़ला समूह की जड़ें 1857 से जुड़ी हैं, जब सेठ शिव नारायण बिड़ला ने कपास व्यापार में अपनी यात्रा शुरू की थी. कुमार मंगलम बिड़ला अब धातु, सीमेंट, वित्त, दूरसंचार और खुदरा क्षेत्र में रुचि रखने वाले विविध समूह का नेतृत्व कर रहे हैं. कुमार मंगलम बिड़ला की बेटी अनन्या बिड़ला अपने संगीत से अंतरराष्ट्रीय मंच पर धूम मचा रही हैं.

अडानी परिवार

मामूली शुरुआत से लेकर टाइकून बनने तक गौतम अडानी की उल्लेखनीय यात्रा ने देश का ध्यान खींचा है. उनका व्यवसाय विभिन्न क्षेत्रों में फैला हुआ है और उनके बेटे जीत और करण अडानी, अडानी ग्रुप के विकास में सक्रिय रूप से शामिल हैं. गौतम अडानी की पत्नी प्रीति अडानी, परोपकार के प्रति परिवार की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हुए, अडानी फाउंडेशन का नेतृत्व करती हैं.

बजाज परिवार

जमनालाल बजाज ने 1926 में बजाज ग्रुप की स्थापना की और परिवार की विरासत नीरज आर. बजाज के मार्गदर्शन में जारी है. प्रमुख कंपनी बजाज ऑटो को दोपहिया और तिपहिया वाहन निर्माण में एक वैश्विक खिलाड़ी के रूप में मान्यता प्राप्त है.

टाटा परिवार

भारत के औद्योगिक परिदृश्य में टाटा परिवार का योगदान अतुलनीय है. जमशेदजी टाटा ने नींव रखी और रतन टाटा ने आधुनिक चुनौतियों के माध्यम से समूह को चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उन्होंने कई क्षेत्रों में अपने विविध हितों के साथ टाटा ग्रुप को आगे बढ़ाया.

मिस्त्री परिवार

1865 में स्थापित मिस्त्री परिवार का शापूरजी पल्लोनजी समूह बहुमुखी प्रतिभा और विकास का प्रतीक है. शापूर मिस्त्री उस समूह का नेतृत्व करते हैं जो निर्माण, रियल एस्टेट, कपड़ा, शिपिंग और बहुत कुछ फैला हुआ है. छोटे बेटे साइरस मिस्त्री ने 2012 से 2016 तक टाटा समूह की अध्यक्षता की, जो परिवार के व्यापक प्रभाव को दर्शाता है. पालोनजी मिस्त्री के बेटे शापूर मिस्त्री, शापूरजी पालोनजी समूह का प्रबंधन करते हैं.

Trending news