Digital Rupee को लेकर आरबीआई ने बनाया नया प्लान, UPI से कर पाएंगे पेमेंट
Advertisement
trendingNow11730160

Digital Rupee को लेकर आरबीआई ने बनाया नया प्लान, UPI से कर पाएंगे पेमेंट

Digital Rupees Update: आरबीआई के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने बृहस्पतिवार को यहां संवाददाताओं के साथ बातचीत में कहा कि केंद्रीय बैंक ने इस महीने के अंत तक ई-रुपये यानी सीबीडीसी के उपयोगकर्ताओं की संख्या को 10 लाख तक पहुंचाने की योजना भी बनाई है.

Digital Rupee को लेकर आरबीआई ने बनाया नया प्लान, UPI से कर पाएंगे पेमेंट

Digital Rupees Link With UPI: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) प्रस्तावित केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (CBDC) के क्यूआर कोड को यूपीआई भुगतान प्रणाली के साथ संचालित करने की योजना पर काम कर रहा है. आरबीआई के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने बृहस्पतिवार को यहां संवाददाताओं के साथ बातचीत में कहा कि केंद्रीय बैंक ने इस महीने के अंत तक ई-रुपये यानी सीबीडीसी के उपयोगकर्ताओं की संख्या को 10 लाख तक पहुंचाने की योजना भी बनाई है.

डिजिटल रुपये का शुरू हुआ पायलट परीक्षण
इसके साथ ही शंकर ने कहा है कि आरबीआई ने सीबीडीसी के क्यूआर कोड को एकीकृत भुगतान प्रणाली (UPI) के साथ समायोजित करने की भी योजना बनाई है. रिजर्व बैंक ने पिछले साल डिजिटल रुपये के इस्तेमाल को लेकर पायलट परीक्षण किया था. शुरुआती दौर में सीबीडीसी के थोक इस्तेमाल का परीक्षण किया गया था और बाद में खुदरा उपयोग को भी परखा गया.

UPI हो गया है बहुत ही लोकप्रिय
रिजर्व बैंक चाहता है कि लोगों के बीच भुगतान के लिए बेहद लोकप्रिय हो चुके यूपीआई मंच का इस्तेमाल वह सीबीडीसी के क्यूआर कोड के लिए भी करे. हालांकि शंकर ने कहा कि आरबीआई ने सीबीडीसी के आम उपयोग को लेकर कोई समयसीमा नहीं तय की है और इस दिशा में क्रमिक रूप से आगे बढ़ा जाएगा.

क्या होता है डिजिटल रुपया?
आपको बता दें डिजिटल रुपया नोट और सिक्कों का इलेक्ट्रॉनिक रूप होता है. ई-रुपया के आने के बाद से आपको सिक्के रखने की जरूरत नहीं होगी.  इसमें फर्क सिर्फ इतना है कि यह लेनदेन आपको ऑनलाइन यानी डिजिटली करना होगा। डिजिटल रुपया ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित है.

किन शहरों में मिलेगा डिजिटल रुपया
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पायलट प्रोजेक्ट के 8 बैंकों के जरिए डिजिटल रुपया उपलब्ध कराने की बात कही है. आपको बता दें पहले चरण में मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरु और भुवनेश्वर में ये सुविधा शुरू होगी. इसके बाद में दूसरे चरण में अहमदाबाद, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, कोच्चि, लखनऊ, पटना और शिमला में डिजिटल रुपया मिल सकेगा.

Trending news