RBI Monetary Policy: RBI की तरफ से आज होगा एमपीसी का ऐलान, ब्‍याज दर पर म‍िल सकती है यह खुशखबरी
Advertisement

RBI Monetary Policy: RBI की तरफ से आज होगा एमपीसी का ऐलान, ब्‍याज दर पर म‍िल सकती है यह खुशखबरी

Repo Rate: एसबीआई रिपोर्ट में उम्‍मीद जताई गई क‍ि रेपो रेट 6.50 प्रतिशत पर बरकरार रहेगा. महंगाई दर के आने वाले समय में नीचे आने की संभावना है.

RBI Monetary Policy: RBI की तरफ से आज होगा एमपीसी का ऐलान, ब्‍याज दर पर म‍िल सकती है यह खुशखबरी

Reserve Bank of India: रिजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) की तरफ से गुरुवार को होने वाली मौद्रिक नीति समिति (MPC) की घोषणाओं में रेपो रेट 6.50 प्रतिशत पर कायम रहने की उम्मीद है. मंगलवार को शुरू हुई एमपीसी की तीन द‍िवसीय बैठक का आज समापन हो जाएगा. बैठक में ल‍िये गए फैसलों के बारे में आज आरबीआई गवर्नर शक्‍त‍िकांत दास जानकारी देंगे. मौद्रिक नीति बैठक की घोषणाओं से पहले जारी एसबीआई (SBI) की रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त में इसमें ठहराव की उम्मीद है.

रेपो रेट 6.50 प्रतिशत पर बरकरार रहेगा!

एसबीआई रिपोर्ट में उम्‍मीद जताई गई क‍ि रेपो रेट 6.50 प्रतिशत पर बरकरार रहेगा. महंगाई दर के आने वाले समय में नीचे आने की संभावना है. इसके अलावा, रॉयटर्स पोल के अनुसार अर्थशास्‍त्र‍ियों को उम्‍मीद है क‍ि आरबीआई मार्च 2024 के अंत तक अपनी प्रमुख ब्याज दर 6.50 प्रतिशत पर बनाए रखेगा. पहली बार ब्‍याज दर में कटौती 2024 की दूसरी तिमाही में हो सकती है.

50 आधार अंक की कटौती 2024 में हो सकती है
75 अर्थशास्त्रियों के एक सर्वे से सामने आया क‍ि आरबीआई 10 अगस्त की एमपीसी बैठक में रेपो रेट 6.50 प्रतिशत पर बरकरार रख सकता है. इसमें यह भी उम्‍मीद जताई गई क‍ि 2024 की दूसरी तिमाही यानी जून के अंत तक इसमें 50 आधार अंक की कटौती की जा सकती है. हालांक‍ि कुछ ने यह भी उम्‍मीद जताई क‍ि जून 2024 से पहले मार्च 2024 में रेपो रेट घटकर 6.25 प्रतिशत पर आ सकती है.

इससे पहले आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने एमपीसी की बैठक के बाद जून में रेपो रेट को 6.50 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा था. अप्रैल में भी रेपो रेट में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया गया था. इससे पहले महंगाई दर को नीचे लाने के ल‍िए मई 2022 से रेपो रेट में 250 आधार अंक की बढ़ोतरी हुई थी.

Trending news