RBI Digital Rupee: RBI लॉन्‍च करेगा अपना Digital Rupee, कैश की दुनिया अब होगी खत्‍म!
Advertisement

RBI Digital Rupee: RBI लॉन्‍च करेगा अपना Digital Rupee, कैश की दुनिया अब होगी खत्‍म!

Digital currency RBI: हर महीने पहली तारीख को कई बदलाव होते हैं लेकिन नवंबर महीने की पहली तारीख को भारत की अर्थव्‍यव्‍स्‍था में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. RBI अपना खुद का डिजिटल रुपया लॉन्‍च करने जा रहा है. क्‍या इसके बाद नोट छपेंगे? पुराने नोट चलेंगे या नहीं. आइए जानते हैं.    

 

RBI Digital Rupee: RBI लॉन्‍च करेगा अपना Digital Rupee, कैश की दुनिया अब होगी खत्‍म!

Digital rupee rbi in Hindi: भारत भी उन चंद देशों में शामिल हो जाएगा जिसकी अपनी खुद की डिजिटल करेंसी होगी. जी हां, 1 नवंबर को RBI अपना खुद का डिजिटल रुपया जारी करने जा रही है. हालांकि आपको बता दें अभी ये सिर्फ पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर शुरू किया जा रहा है. डिजिटल करेंसी लाने की बात बजट घोषणा के समय ही हो चुकी थी. उस समय से ही इंतजार हो रहा था कि डिजिटल करेंसी कब आएगी. अब लोगों का इंतजार खत्‍म हो चुका है. क्‍या पायलट प्रोजेक्‍ट में आम लोग इस वर्चुअल करेंसी को खरीद सकते हैं? ये करेंसी कैसी होगी? इसका दाम क्‍या होगा? इस करेंसी की कोई गारंटी भी है या नहीं. जानिए इस लेख में.    

कब आएगा Digital Rupee?

रिजर्व बैंक कुल 9 बैंकों के साथ इस करेंसी को लॉन्‍च करने वाला है. डिजिटल रुपी का इस्तेमाल बड़े पेमेंट के लिए होगा. बैंक के मुताबिक, सरकारी बॉन्ड की खरीद बिक्री पर होने वाले निपटारे के लिए इसका इस्‍तेमाल किया जाएगा. महीने भर में रिटेल ट्रांजैक्शन के लिए भी इसका यूज किया जा सकेगा.     

क्‍या आप इस्‍तेमाल कर सकते हैं Digital Rupee? 

RBI ने 7 अक्टूबर 2022 को बताया था कि वह जल्द ही डिजिटल रुपी के लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने वाला है. इस पायलट प्रोजेक्ट में डिजिटल रुपये का इस्तेमाल सीमित लोगों तक रखा गया है. इस पायलट प्रोजेक्ट के रिजल्‍ट के आधार पर इसे व्यापक रूप से बाजार में लाया जाएगा. आपको बता दें कि डिजिटल रुपये आने से बैंकों का ट्रांजेक्शन कॉस्ट कम लगेगा. 

क्‍या इसके बाद नोट छपेंगे?

सोशल मीडिया के दौर में अफवाहों का बाजार गर्म रहता है, लेकिन आपको बिल्‍कुल भी लोड नहीं लेना है. RBI डिजिटल रुपी लाने के बाद भी नोट छापना जारी रखेगा और बाजार में कैश का सिस्‍टम खत्‍म नहीं होने वाला है और न ही सरकार ने अभी तक ऐसा कुछ कहा है.    

वर्चुअल करेंसी को कैसे खरीदें 

जिस तरह 10, 20, 50, 100,500, 2000 के नोट होते हैं. उसी वैल्यू (डिनॉमिनेशन) में डिजिटल रुपी भी रहेगी. डिजिटल रुपी कितनी रखी जा सकती है. इसकी सीमा अभी तय नहीं की गई है. डिजिटल रुपी आपकी जेब में नहीं होगी. इसका इस्‍तेमाल वर्चुअल वर्ल्ड में होगा. आपको बता दें कि इस करेंसी के पीछे RBI की गारंटी होगी यानी कि ये Bitcoin की तरह नहीं होगी. इसे खरीदना पूरी तरीके से सेफ रहेगा.      

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news