Indian Railways: राजस्‍थान के यात्र‍ियों के ल‍िए रेलवे की सौगात, इस रूट पर दौड़ेगी चौथी वंदे भारत
Advertisement
trendingNow11834338

Indian Railways: राजस्‍थान के यात्र‍ियों के ल‍िए रेलवे की सौगात, इस रूट पर दौड़ेगी चौथी वंदे भारत

ICF Chennai: मौजूदा समय में तीन वंदे भारत ट्रेनों का संचालन जोधपुर से साबरमती, जयपुर से उदयपुर और जयपुर से दिल्ली के बीच क‍िया जा रहा है. कुछ समय से अंबाला डिवीजन में चंडीगढ़-जयपुर रेल ट्रैक पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के संचालन की मांग की जा रही है.

Indian Railways: राजस्‍थान के यात्र‍ियों के ल‍िए रेलवे की सौगात, इस रूट पर दौड़ेगी चौथी वंदे भारत

Vande Bharat Express: भारतीय रेलवे की तरफ से लगातार यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं पर काम क‍िया जा रहा है. राजस्‍थान के यात्र‍ियों के ल‍िए रेलवे ने अब चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ऐलान क‍िया है. इसे जयपुर से चंडीगढ़ के बीच चलाया जाएगा. हालांकि ट्रेन कब से शुरू होगी और इसका क‍िराया क‍ितना होगा, इसको लेकर अभी क‍िसी तरह की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. रेलवे सूत्रों का दावा है क‍ि जयपुर से इस ट्रेन को जल्द शुरू क‍िया जा सकता है.

अभी तक चल रही तीन वंदे भारत ट्रेनें

रेलवे के सूत्रों ने बताया क‍ि चौथी वंदे भारत उन तीन से अलग होगी, जो पहले से ही राजस्थान में चल रही हैं. मौजूदा समय में तीन वंदे भारत ट्रेनों का संचालन जोधपुर से साबरमती, जयपुर से उदयपुर और जयपुर से दिल्ली के बीच क‍िया जा रहा है. पिछले कुछ समय से अंबाला डिवीजन में चंडीगढ़-जयपुर रेल ट्रैक पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के संचालन की मांग की जा रही है.

सुविधाओं में भी बढ़ोतरी होगी
नई सेमी हाईस्‍पीड ट्रेन का संचालन होने से यात्रियों का समय भी बचेगा और उनकी सुविधाओं में भी बढ़ोतरी होगी. दूसरी तरफ चार साल के बाद रतलाम-बांसवाड़ा-डूंगरपुर रेलवे लाइन पर फिर से काम शुरू हो गया है. रेलवे ने मध्य प्रदेश और राजस्थान सरकार से अधिग्रहीत जमीन की मांग की है. यह भी खबर है क‍ि भगवा और ग्रे कलर की थीम वाली नई वंदे भारत एक्सप्रेस चेन्‍नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में पटरियों पर उतर गई है.

इस स‍िलस‍िले में कुछ हफ्ते पहले रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्णव ने कोच फैक्ट्री का दौरा किया था. इस दौरान उन्‍होंने निर्माणाधीन नई नारंगी थीम वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का न‍िरीक्षण करते हुए उनकी तस्वीरें शेयर की थीं.

Trending news