Investment: ऐसे हासिल कर सकते हैं 40 लाख रुपये, बस करना होगा ये काम
Advertisement
trendingNow11919025

Investment: ऐसे हासिल कर सकते हैं 40 लाख रुपये, बस करना होगा ये काम

Investment Scheme: इंवेस्टमेंट के लिए कई सारी स्कीम मौजूद है. इन स्कीम के जरिए लोग निवेश कर अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं. वहीं आज हम आपको एक अहम स्कीम के बारे में बताने वाले हैं, जिससे आप 40 लाख रुपये का फंड भी बना सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Investment: ऐसे हासिल कर सकते हैं 40 लाख रुपये, बस करना होगा ये काम

PPF Scheme: पैसों की बचत करने से लोगों के पास एक अच्छा फंड बना रहता है. हालांकि हर कोई शख्स बचत नहीं कर पाता है और इंवेस्टमेंट भी नहीं कर पाता है. वहीं केंद्र सरकार भी लोगों को बचत करने और इंवेस्टमेंट करने के लिए काफी प्रोत्साहित करती है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जिसके जरिए लोग 40 लाख रुपये से भी ज्यादा का फंड बना सकते हैं. आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में...

पीपीएफ स्कीम

हम जिस स्कीम के बारे में बात कर रहे हैं, उसका नाम पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) है. केंद्र सरकार के जरिए इस स्कीम का संचालन किया जाता है. वहीं इस स्कीम से लोगों को काफी फायदे भी मिलते हैं. हालांकि इस स्कीम के तहत लोगों को मैच्योरिटी अमाउंट 15 साल बाद मिलती है. इस तरह से ये स्कीम एक लॉन्ग टर्म सेविंग और इंवेस्टमेंट स्कीम है. इस स्कीम के तहत लोग टैक्स सेविंग भी कर सकते हैं.

पीपीएफ

पीपीएफ स्कीम के तहत लोग एक वित्त वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये सालाना का इंवेस्टमेंट कर सकते हैं. वहीं फिलहाल लोगों को इस स्कीम के तहत 7.1 फीसदी का ब्याज हासिल हो रहा है. वहीं हर तीन महीने में ब्याज की समीक्षा की जाती है और सरकार इसमें बदलाव भी कर सकती है. ऐसे में लोग इस स्कीम में अगर 15 साल तक इंवेस्टमेंट करते हैं तो अधिकतम 1.5 लाख रुपये के हिसाब से 22.50 लाख रुपये जमा होते हैं.

इस तरह से बनेगा 40 लाख रुपये का फंड

वहीं 15 साल तक 7.1 फीसदी के ब्याज के आधार पर निवेशित अमाउंट पर 18,18,209 रुपये हासिल होते हैं. ऐसे में 15 साल बाद निवेशित अमाउंट और ब्याज को मिलाकर कुल 40,68,209 रुपये होते हैं. इस तरह से लोग 40 लाख रुपये से ज्यादा का फंड हासिल कर सकते हैं.

Trending news