PPF Scheme: पीपीएफ पर सरकार का बड़ा ऐलान, इतना मिल रहा ब्याज, लोगों को मिलेगा धमाकेदार रिटर्न
Advertisement

PPF Scheme: पीपीएफ पर सरकार का बड़ा ऐलान, इतना मिल रहा ब्याज, लोगों को मिलेगा धमाकेदार रिटर्न

PPF Scheme: सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) एक सेविंग स्कीम है, जिसमें 15 साल के लिए इंवेस्टमेंट किया जा सकता है. 15 साल की अवधि के बाद ही खाते की मैच्योरिटी होगी. हालांकि अगर मैच्योरिटी से पहले किसी को पीपीएफ अकाउंट से अमाउंट निकालना है तो कुछ शर्तों के साथ लोगों को इसकी सुविधा भी मिलती है.

PPF Scheme: पीपीएफ पर सरकार का बड़ा ऐलान, इतना मिल रहा ब्याज, लोगों को मिलेगा धमाकेदार रिटर्न

PPF Scheme Update: सरकार की ओर से लोगों के फायदे के लिए कई स्कीम चलाई जा रही है. इनमें निवेशकों को निवेश करने का भी मौका मिलता है. अगर कोई निवेशक इंवेस्टमेंट के लिहाज से किसी सरकारी स्कीम में पैसा लगाता है कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड में पैसा लगा सकता है. लोगों को इस स्कीम में पैसा लगाने से कई फायदे भी होते हैं. साथ ही लंबे समय तक इस स्कीम में इंवेस्टमेंट किया जा सकता है.

पीपीएफ स्कीम
सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) एक सेविंग स्कीम है, जिसमें 15 साल के लिए इंवेस्टमेंट किया जा सकता है. 15 साल की अवधि के बाद ही खाते की मैच्योरिटी होगी. हालांकि अगर मैच्योरिटी से पहले किसी को पीपीएफ अकाउंट से अमाउंट निकालना है तो कुछ शर्तों के साथ लोगों को इसकी सुविधा भी मिलती है.

पीपीएफ अकाउंट
वहीं पीपीएफ अकाउंट पर लोगों को अपने जमा पैसे पर ब्याज मिलता है. सरकार की ओर से इस स्कीम में गारंटी दी जाती है, जिसके कारण इस स्कीम में जोखिम काफी कम है. वहीं हर तीन महीने में इस अकाउंट में दिए जाने वाले ब्याज दर की समीक्षा की जाती है और जरूरत पड़ने पर ब्याज दर में बदलाव भी किया जा सकता है.

पीपीएफ ब्याज
फिलहाल पीपीएफ अकाउंट में 7.1 फीसदी सालाना के आधार पर ब्याज मुहैया करवाया जा रहा है. लोग अपने पैसों को इस खाते में इंवेस्ट कर वर्तमान में इस दर के हिसाब से ब्याज हासिल कर सकते हैं. वहीं अगर सरकार समीक्षा करके ब्याज दर में बदलाव करती है तो लोगों को बदली हुई ब्याज दर के आधार पर ब्याज हासिल होगा.

पीपीएफ मैच्योरिटी
इसके साथ ही लोगों को पीपीएफ अकाउंट में एक वित्त वर्ष में कम से कम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा करने होंगे. तभी खाता सही तरीके से चल पाएगा. अगर कोई किसी वित्त वर्ष में 500 रुपये भी पीपीएफ अकाउंट में जमा नहीं कर पाता है तो खाता डोरमेंट हो जाएगा. वहीं पीपीएफ अकाउंट में जमा पैसे और मैच्योरिटी पर प्राप्त पैसों पर टैक्स नहीं लगता.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news