Investment: नौकरी करते हैं और PPF Account में पैसा भी होता है जमा, भूलकर भी ये गलती ना कर दें
Advertisement
trendingNow11938224

Investment: नौकरी करते हैं और PPF Account में पैसा भी होता है जमा, भूलकर भी ये गलती ना कर दें

PPF Balance: लोगों के पास इंवेस्टमेंट के कई सारे विकल्प मौजूद है. इंवेस्टमेंट के इन विकल्पों के जरिए लोग अच्छा अमाउंट सेव कर सकते हैं और अच्छी अमाउंट बचा सकते हैं. इनमें पीपीएफ स्कीम भी एक बेहतर योजना साबित हो रही है.

Investment: नौकरी करते हैं और PPF Account में पैसा भी होता है जमा, भूलकर भी ये गलती ना कर दें

PPF Scheme: लोग इंवेस्टमेंट के लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में भी पैसा लगाते हैं. पीपीएफ स्कीम के जरिए लोग लॉन्ग टर्म में अच्छी अमाउंट भी हासिल कर पाने में सक्षम हो जाते हैं. अगर लोगों को लंबे वक्त के लिए सेविंग करनी है तो भी पीपीएफ की स्कीम लोगों को काफी फायदा दे सकती है. वहीं नौकरीपेशा लोगों के लिए भी यह स्कीम काफी खास है क्योंकि इस इंवेस्टमेंट स्कीम में सरकार की गारंटी रहती है. हालांकि लोगों को कुछ विशेष बातों का भी ध्यान रखना चाहिए, ताकी किसी परेशानी का सामना न करना पड़े. आइए जानते हैं इसके बारे में...

- पीपीएफ स्कीम के जरिए लोगों को फिलहाल 7.1 फीसदी का ब्याज मिल रहा है. इस ब्याज की हर तीन महीने में समीक्षा होती है. वहीं पीपीएफ स्कीम में मिलने वाला ब्याज फिक्स नहीं है और सरकार समीक्षा कर इसमें बदलाव भी कर सकती है.

- पीपीएफ स्कीम के जरिए लोग मिनिमम 500 रुपये भी एक वित्त वर्ष में इंवेस्ट कर सकते हैं. वहीं अधिकतम 1.5 लाख रुपये एक वित्त वर्ष में इंवेस्ट किए जा सकते हैं. वहीं लोगों को ध्यान में रखना होगा कि अगर वित्त वर्ष में 500 रुपये भी पीपीएफ अकाउंट में जमा नहीं किए जाते हैं तो पीपीएफ अकाउंट रुक जाएगा यानी डोरमेंट हो जाएगा. ऐसे में अपने अकाउंट को वापस शुरू करवाने के लिए पेनेल्टी भी देनी होगी. ऐसे में लोग भूलकर भी 500 रुपये जमा नहीं करने की गलती न करें.

- पीपीएफ स्कीम के जरिए लोग टैक्स सेविंग भी कर सकते हैं और इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते हुए 80C का इस्तेमाल कर 1.5 लाख रुपये की छूट हासिल कर सकते हैं.

- पीपीएफ स्कीम के जरिए लोग 15 साल तक स्कीम में इंवेस्ट कर सकते हैं. लोगों को 15 साल के बाद ही मैच्योरिटी राशि हासिल होगी. वहीं अगर कोई शख्स 15 साल बाद भी पीपीएफ अकाउंट को चलाना चाहता है तो उसे 5-5 साल के ब्लॉक में पीपीएफ अकाउंट को आगे बढ़ाना होगा.

Trending news