RBI गवर्नर ने दुन‍ि‍याभर में लहराया परचम, खुशी में PM मोदी ने बधाई संदेश में कही यह बात
Advertisement

RBI गवर्नर ने दुन‍ि‍याभर में लहराया परचम, खुशी में PM मोदी ने बधाई संदेश में कही यह बात

RBI Governor Shaktikanta Das: ग्लोबल फाइनेंस मैग्‍जीन के सालाना 'सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड' का मकसद ऐसे केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की पहचान करना है ज‍िन्‍होंने इनोवेट‍िव, क्र‍िएट‍िव और स्‍ट्रेटजी के दम पर बेहतर प्रदर्शन किया.

RBI गवर्नर ने दुन‍ि‍याभर में लहराया परचम, खुशी में PM मोदी ने बधाई संदेश में कही यह बात

Global Finance Magazine: अमेरिका स्थित ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका ने आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) को ग्‍लोबल लेवल पर शीर्ष केंद्रीय बैंकर का दर्जा द‍िया गया है. ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड्स 2023 में दास को 'ए+' ग्रेड रेट‍िंग दी गई है. आरबीआई गवर्नर दास (Shaktikanta Das) को उन तीन केंद्रीय बैंक गवर्नरों की ल‍िस्‍ट में भी टॉप पर रखा गया जिन्हें 'ए+' रेटिंग दी गई है. स्विट्जरलैंड के गवर्नर थॉमस जे जॉर्डन और वियतनाम के सेंट्रल बैंक के चीफ गुयेन थी होंग को भी 'ए+' रेटिंग म‍िली है.

'ए+' ग्रेडिंग का मतलब शानदार प्रदर्शन

ग्लोबल फाइनेंस मैग्‍जीन के सालाना 'सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड' का मकसद ऐसे केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की पहचान करना है ज‍िन्‍होंने इनोवेट‍िव, क्र‍िएट‍िव और स्‍ट्रेटजी के दम पर बेहतर प्रदर्शन किया. ग्रेडिंग में महंगाई दर को काबू रखना, इकोनॉमि‍क ग्रोथ, करेंसी स्‍टेब‍िलि‍टी और इंटरेस्‍ट रेट मैनेजमेंट जैसे प्‍वाइंट को ध्यान में रखा गया. पत्र‍िका की तरफ से ए से एफ तक ग्रेड‍िंग की जाती है. 'ए+' ग्रेडिंग का मतलब है क‍ि प्रदर्शन शानदार रहा, जबक‍ि 'एफ' ग्रेड का मतलब पूरी तरह विफलता है.

पीएम मोदी ट्वीट कर दी बधाई
आरबीआई गवर्नर की सफलता पर पीएम मोदी ने प्रसन्‍नता जताई. उन्‍होंने अपने ट्वीट (X) में कहा क‍ि 'आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास को बधाई. यह भारत के लिए गौरव का क्षण है, जो वैश्‍व‍िक मंच पर हमारे वित्तीय नेतृत्व को दर्शाता है. उनका समर्पण और दूरदर्शिता हमारे देश के विकास पथ को मजबूत करती रहेगी.' 

दास के अलावा, 'ए' रेटिंग हास‍िल करने वाले दूसरे देशों के केंद्रीय बैंक गवर्नरों में ब्राजील के रॉबर्टो कैंपोस नेटो, इस्रायल के अमीर यारोन, मॉरीशस के हरवेश कुमार सीगोलम और न्यूजीलैंड के एड्रियन ओर्र शामिल हैं. 'ए-' ग्रेड हास‍िल करने वालों में कोलंबिया के लियोनार्डो विलार, डोमिनिकन र‍िपब्‍ल‍िक के हेक्टर वाल्डेज अल्बिजू, आइसलैंड के असगीर जोंसन, इंडोनेशिया के पेरी वारजियो और अन्य शामिल हैं.

Trending news