PM Kisan की 13वीं किस्त से पहले सरकार ने किया ऐसा ऐलान, सुनकर खुशी से झूमे 14 करोड़ किसान!
Advertisement

PM Kisan की 13वीं किस्त से पहले सरकार ने किया ऐसा ऐलान, सुनकर खुशी से झूमे 14 करोड़ किसान!

PM Kisan Samman Nidhi Big Update: देश के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त (PM Kisan Scheme 13th Installment Date 2023) का इंतजार कर रहे हैं तो केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से बड़ा ऐलान कर दिया गया है.

PM Kisan की 13वीं किस्त से पहले सरकार ने किया ऐसा ऐलान, सुनकर खुशी से झूमे 14 करोड़ किसान!

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: देश के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त (PM Kisan Scheme 13th Installment Date 2023) का इंतजार कर रहे हैं तो केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से बड़ा ऐलान कर दिया गया है, जिसके बाद देश के 14 करोड़ किसानों को बड़ा फायदा मिलने वाला है. सरकार की तरफ से किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है. 

मिला 2.2 लाख करोड़ का फंड
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों की इनकम को दोगुना करने और उनको सभी तरह की सुविधाएं देने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. हाल ही में सरकार ने देश का बजट पेश किया है. इस बार बजट में पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 2.2 लाख करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है.

ज्यादा किसानों को मिलेगा पीएम किसान का पैसा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम किसान योजना को मिलने वाले फंड से किसानों को बड़ी राहत मिलेगी. ज्यादा फंड होने पर अधिक पात्र किसानों को फायदा मिलेगा. देशभर में पीएम किसान योजना का फायदा लेने वाले किसानों की संख्या में इजाफा होगा. 

होली से पहले खाते में आ जाएगा पैसा
इसके साथ ही पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 13वीं किस्त इस महीने जारी हो सकती है. इसको लेकर अभी तक किसी भी तरह की अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री किसान स्कीम का पैसा होली से पहले ही करोड़ों किसानों के खाते में आ जाएगा. 

ई-केवाईसी है जरूरी
सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, जिन भी किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करा रखी है उन किसानों को 13वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा. अगर अभी तक आपकी केवाईसी नहीं हुई है तो उसको आज ही पूरा करा लें, जिससे आपको भी पैसा मिल जाएगा. 

चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस-
>> किस्त का स्टेटस देखने के लिए आप पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं.
>> अब फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें.
>> अब बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें.
>> अब आपके पास नया पेज खुलेगा.
>> यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें.
>> इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news