PM Kisan की क‍िस्‍त के बाद क‍िसानों के ल‍िए खुशखबरी, सरकार ने द‍िया 3000 ₹ का तोहफा!
Advertisement

PM Kisan की क‍िस्‍त के बाद क‍िसानों के ल‍िए खुशखबरी, सरकार ने द‍िया 3000 ₹ का तोहफा!

PM Mandhan Yojana: पीएम मानधन योजना के तहत सरकार किसानों के खाते में हर महीने 3000 रुपये ट्रांसफर करेगी. योजना के तहत किसानों को मंथली 3 हजार रुपये की पेंशन द‍िये जाने का प्रावधान है.

PM Kisan की क‍िस्‍त के बाद क‍िसानों के ल‍िए खुशखबरी, सरकार ने द‍िया 3000 ₹ का तोहफा!

Pension Scheme For Farmers: केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से क‍िसानों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि को मजबूत करने के ल‍िए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती है. पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि केंद्र की सबसे महत्‍वाकांक्षी योजनाओं में से एक है. योजना के तहत पीएम मोदी ने डीबीटी के जर‍िये 27 जुलाई को 8 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर क‍िये हैं. देश के करोड़ों किसानों को पीएम किसान योजना के साथ हर महीने 3000 रुपये का तोहफा भी म‍िलेगा. इस पैसे को भी क‍िसानों के खाते में ही ट्रांसफर क‍िया जाएगा.

हर महीने खाते में आएंगे 3000 रुपये

केंद्र की तरफ से पीएम किसान योजना के साथ प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana) की भी शुरुआत की गई है, जिसमें किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है. पीएम मानधन योजना के तहत सरकार किसानों के खाते में हर महीने 3000 रुपये ट्रांसफर करेगी. योजना के तहत किसानों को मंथली 3 हजार रुपये की पेंशन द‍िये जाने का प्रावधान है. योजना का प्रीमियम किसान सम्मान निधि योजना की राशि से काटा जाता है. इसके ल‍िए आपको अलग से एक फॉर्म भरना होगा.

कितना प्रीम‍ियम देना जरूरी?
इस पेंशन योजना का फायदा उठाने के ल‍िए किसानों को हर महीने 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक का अंशदान करना जरूरी होता है. योजना के तहत रजिस्‍ट्रेशन कराने वाले की जब आयु 60 साल हो जाएगी तो उसके बाद खाते में हर महीने 3000 रुपये पेंशन आने लगेगी. इसमें 18 साल से लेकर 40 साल के बीच का कोई व्यक्ति भाग ले सकता है.

योजना के फायदे
इस योजना को सरकार की तरफ से देश के बुजुर्ग क‍िसानों को पेंशन देने के लिए शुरू क‍िया गया है. योजना में एक साल में किसानों को 36 हजार रुपये दिए जाते हैं. योजना का फायदा 40 साल तक की उम्र वाले किसान ले सकते हैं. अगर आप पेंशन हास‍िल करना चाहते हैं तो उम्र के अनुसार प्रीम‍ियम तय होगा.

Trending news