PF का पैसा आया या नहीं? UAN नंबर भूल गए तो फटाफट ऑफलाइन ऐसे करें चेक
Advertisement

PF का पैसा आया या नहीं? UAN नंबर भूल गए तो फटाफट ऑफलाइन ऐसे करें चेक

How to Check PF Balance: नौकरीपेशा लोग अपने पीएफ बैलेंस को समय-समय पर चेक करते रहते हैं. वहीं ऑफलाइन तरीके से भी लोग अपनी पीएफ का पैसा जान सकते हैं.

पीएफ बैलेंस

PF Balance Check: नौकरीपेशा लोगों को अपने पीएफ खाते में जमा पैसे की काफी चिंता होती है. वहीं नौकरीपेशा लोग ये जानना चाहते हैं कि उसके भविष्य निधि खाते (PF Account) में कितने पैसे जमा हैं. हालांकि कई बार ऐसा होता है कि लोगों को अपने पीएफ खाते में जमा पैसे को चेक करना होता है लेकिन लोगों को अपना UAN नंबर याद नहीं होता. जिसके कारण लोग ऑनलाइन अपना पीएफ अकाउंट लॉगिन नहीं कर पाते हैं और पीएफ बैलेंस को चेक भी नहीं कर पाते हैं. लेकिन ऐसे लोग ऑनलाइन नहीं बल्कि ऑफलाइन तरीके से पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं.

ऑफलाइन कर सकते हैं चेक

दरअसल, एक नौकरीपेशा कर्मचारी मूल वेतन का 12 प्रतिशत पीएफ खाते में डालता है. वहीं उतनी ही समान राशि नियोक्ता भी देता है. वर्तमान में पीएफ कार्यालय जाने या नियोक्ता से पूछे बिना पीएफ बैलेंस की जांच करने के कई तरीके हैं. अपने कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) बैलेंस की जांच करने के एक ऑफलाइन तरीका यहां दिया गया है.

SMS से पीएफ बैलेंस करें चेक

ऑफलाइन माध्यम से लोग SMS के जरिए पीएफ का बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक SMS करना होगा. यूएएन एक्टिवेटेड सदस्य को अपने पीएफ योगदान और उपलब्ध शेष राशि को जानने के लिए ईपीएफओ के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एक एसएमएस भेजना होगा. साथ ही उन्हें जिस भाषा में जानकारी चाहिए उसके शुरुआत के तीन अक्षर भी एसएमएस में लिखने होंगे. 

कई भाषा में है सुविधा

अगर अंग्रेजी में सुविधा का लाभ उठाना है तो  EPFOHO UAN लिखकर 7738299899 पर भेजना होगा. वहीं इसका रिप्लाई डिफॉल्ट रूप से अंग्रेजी भाषा में आएगा. इसके अलावा हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली में भी पीएफ बैलेंस को चेक किया जा सकता है. उदाहरण के लिए अगर तेलुगू में एसएमएस हासिल करना है तो EPFOHO UAN TEL लिखकर 7738299899 पर भेजें.

यह भी पढ़ें: Ration Card बनवाने के लिए अब लगेंगे इतने रुपये, इस राज्य के लोगों के लिए बड़ा अपडेट

यह भी पढ़ें: Restaurant Charges: रेस्टोरेंट जाते हैं तो इस बात का रखें ध्यान, सरकार के मना करने के बावजूद धड़ल्ले से वसूल रहे हैं ये चार्ज

Trending news