गोल्ड ईटीएफ में निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ी, अक्टूबर में आए 841 करोड़ रुपये
Advertisement
trendingNow11953654

गोल्ड ईटीएफ में निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ी, अक्टूबर में आए 841 करोड़ रुपये

भारत सोने का दुनिया का सबसे बड़ा उपभोक्ता है. मॉर्निंगस्टार इंवेस्टमेंट एडवाइजर इंडिया के विश्लेषक और शोध प्रबंधक मेल्विन सैंटारिटा ने कहा कई कारणों से अभी भी गोल्‍ड सुरक्ष‍ित न‍िवेश का व‍िकल्‍प बना हुआ है.

गोल्ड ईटीएफ में निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ी, अक्टूबर में आए 841 करोड़ रुपये

Gold Price: अनिश्‍च‍ितता के दौरान सुरक्षित निवेश माना जाने वाला गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) की तरफ निवेशकों की दिलचस्पी तेजी से बढ़ी है. न‍िवेशकों ने अक्टूबर में इन निवेश योजनाओं में 841 करोड़ रुपये निवेश क‍िया. जबकि इससे पिछले महीने यह आंकड़ा 175 करोड़ रुपये था. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के आंकड़ों के अनुसार इस दौरान गोल्ड ईटीएफ का परिसंपत्ति आधार भी बढ़ गया.

दिवाली धनतेरस के मौके पर सोने-चांदी की खरीदारी शुक्रवार को भी सकारात्मक रुख के साथ शुरू हुई. सोने की कीमतों में नरमी के साथ ग्राहकों की मांग में सुधार के चलते इसमें तेजी हुई. गौरतलब है कि भारत सोने का दुनिया का सबसे बड़ा उपभोक्ता है. मॉर्निंगस्टार इंवेस्टमेंट एडवाइजर इंडिया के विश्लेषक और शोध प्रबंधक मेल्विन सैंटारिटा ने कहा कई कारणों से अभी भी गोल्‍ड सुरक्ष‍ित न‍िवेश का व‍िकल्‍प बना हुआ है.

इन कारणों में प्रमुख रूप से भू-राजनीतिक तनाव, अमेरिका मतें ब्याज दर में बढ़ोतरी की आशंका, महंगाई के र‍िकॉर्ड लेवल पर बने रहने और व‍िकास दर धीमी होने के कारण सुरक्षित निवेश के रूप में सोने की मांग बनी हुई है. आंकड़ों के अनुसार सोने से जुड़े ईटीएफ में पिछले महीने 841 करोड़ रुपये का निवेश हुआ. सितंबर महीने में यह 175.3 करोड़ रुपये था. अगस्त में इस श्रेणी में 1,028 करोड़ रुपये निवेश किए गए थे, जो 16 महीनों में सबसे अधिक मंथली फ्लो था. (इनपुट भाषा)

Trending news