Inflation Rate: महंगाई पर आम आदमी को म‍िलेगी राहत! आंकड़ों में ग‍िरावट से कम नहीं होगी RBI की च‍िंता
Advertisement
trendingNow11861232

Inflation Rate: महंगाई पर आम आदमी को म‍िलेगी राहत! आंकड़ों में ग‍िरावट से कम नहीं होगी RBI की च‍िंता

Inflation Rate in August: अगस्‍त में महंगाई दर 6.50% से 7.65% के बीच रहने का अनुमान जताया गया था. करीब दो-तिहाई लोगों ने महंगाई 7.00% या इससे ज्‍यादा रहने की उम्मीद जताई थी. देश में खुदरा महंगाई दर या सीपीआई जुलाई में 15 महीने के र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई. 

Inflation Rate: महंगाई पर आम आदमी को म‍िलेगी राहत! आंकड़ों में ग‍िरावट से कम नहीं होगी RBI की च‍िंता

Inflation in India: अगर आप भी लगातार बढ़ती महंगाई से परेशान हैं तो यह खबर आपको जरूर राहत देगी. अगस्‍त के आंकड़ों में इस बार महंगाई दर के नीचे आने की उम्‍मीद की जा रही है. न्‍यूज एजेंसी रॉयटर्स के सर्वे में पाया गया क‍ि महंगाई में राहत के बावजूद यह र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) के 2-6% के लक्ष्‍य से ऊपर बनी रहेगी. 45 अर्थशास्त्रियों के 4-7 सितंबर के बीच के रॉयटर्स पोल के आधार पर अनुमान जताया गया क‍ि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (Consumer Price Index) एक साल पहले की तुलना में अगस्त में 7.00% तक रह सकता है. लेक‍िन यह जुलाई के आंकड़े 7.44% के मुकाबले कम है.

7.00% या इससे ज्‍यादा रहने की उम्मीद

इससे पहले अगस्‍त में महंगाई दर 6.50% से 7.65% के बीच रहने का अनुमान जताया गया था. करीब दो-तिहाई लोगों ने महंगाई 7.00% या इससे ज्‍यादा रहने की उम्मीद जताई थी. देश में खुदरा महंगाई दर या सीपीआई (Consumer Price Index) जुलाई में 15 महीने के र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई. सरकार की तरफ से मंगलवार को अगस्त की महंगाई दर के आंकड़े जारी क‍िये जाने हैं. सरकार की तरफ से जारी की गई सब्सिडी और चावल के न‍िर्यात पर प्रतिबंध के बाद सब्जियों की कीमत कम हुई है.

महंगाई दर में कमी के रूप में द‍िखेगा असर
गैस स‍िलेंडर की कीमत में कटौती, सब्‍जी की कीमत में राहत और न‍िर्यात पर शुल्‍क बढ़ाने का असर आने वाले समय में महंगाई दर में कमी के रूप में देखने को म‍िलेगा. हालांक‍ि, ऊर्जा की बढ़ती लागत से कम गिरावट होने की संभावना है. महंगाई दर के अक्टूबर तक आरबीआई की तरफ से तय की गई ऊपरी सीमा से ज्‍यादा रहने की संभावना है. आपको बता दें आरबीआई की तरफ से प्रमुख नीतिगत दर रेपो रेट में बढ़ोतरी की उम्‍मीद नहीं है. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि 2024 की दूसरी तिमाही में इसमें कटौती शुरू होगी.

Trending news