Indian Railways: रेल मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, खुश होकर यात्रियों ने कहा- आपने तो द‍िल जीत ल‍िया
Advertisement
trendingNow11297129

Indian Railways: रेल मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, खुश होकर यात्रियों ने कहा- आपने तो द‍िल जीत ल‍िया

Indian Railways: रेलवे के सूत्रों के अनुसार, सेमी हाई स्पीड (160-200 किलोमीटर प्रति घंटा) वंदे भारत का परीक्षण 15 अगस्त से पहले शुरू कर दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चेन्नई से ट्रेन को हरी झंडी दिखा सकते हैं.

Indian Railways Rules

Indian Railways Latest Update: अगर आप भी रेल से यात्रा करते हैं तो आपके लिए बहुत जरूरी खबर है. भारतीय रेलवे समय-समय पर अपने यात्रियों की सहूलियत के लिए सुविधाएं पेश करती रहती है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने खजुराहो से दिल्ली तक वंदेभारत ट्रेन (Vande Bharat Train) शुरू करने की घोषणा की. दरअसल, खजुराहो में एक कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री ने बताया क‍ि छतरपुर और खजुराहो में रेक प्वॉइंट्स स्वीकृत हुए हैं.

इतना ही नहीं, अब भारतीय रेलवे वंदे भारत ट्रेन के नए संस्करण को उतारने की तैयारी कर रही है. आपको बता दें कि देश में इस तरह की यह तीसरी रेल होगी और इसे 12 अगस्त को चेन्नई में इंटिग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) से परीक्षण के लिए रवाना किया जाएगा. सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि इस ट्रेन के नवंबर से दक्षिण भारत में एक विशेष मार्ग पर चलने की संभावना है.

पीएम नरेंद्र मोदी दिखाएंगे हरी झंडी 

रेलवे के सूत्रों के अनुसार, सेमी हाई स्पीड (160-200 किलोमीटर प्रति घंटा) वंदे भारत का परीक्षण 15 अगस्त से पहले शुरू कर दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चेन्नई से ट्रेन को हरी झंडी दिखा सकते हैं. हालांकि, सरकार की तरफ से अभी इसकी अभी पुष्टि होनी बाकी है. वंदे भारत के नए संस्करण का परीक्षण राजस्थान के कोटा से मध्य प्रदेश के नागदा खंड तक किया जाएगा. ट्रेन की परिक्षण गति 100 से 180 किमी प्रति घंटा होगी. दो से तीन परीक्षणों में सफलता के बाद नयी वंदे भारत ट्रेन को वाणिज्यिक संचालन के लिए मंजूरी दी जा सकती है.

75 शहरों को वंदे भारत से जोड़ने की योजना 

गौरतलब है कि सरकार देश के 75 शहरों को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ने का प्लान बना रखी है. इसके ल‍िए इंटीग्रल, चेन्‍नई (ICF Chennai) में तेजी से तैयारी की जा रही है. यहां 75 और वंदे भारत ट्रेनों के कोच का प्रोडक्‍शन क‍िया जा रहा है, जिसे जल्दी ही तैयार कर लिया जाएगा. इतना ही नहीं नई कोचें पुराने मॉडल की तुलना में बहुत एडवांस होंगी. इसे यात्र‍ियों की सहूलियत के हिसाब से ज्यादा सिविधा लैस बनाया जा रहा है. 

कब तक हो जाएगा इलेक्ट्रिफिकेशन!

खजुराहो और दिल्ली के बीच वंदेभारत ट्रेन पर ताजा अपडेट देते हुए रेल मंत्री ने बताया था क‍ि इस रूट पर अगस्त तक इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा हो जाएगा, यानी तब तक वंदे भारत ट्रेन भी चलने लगेगी. आपको बता दें वंदेभारत ट्रेन एक बेहद आरामदायक फुल एसी चेयरकार वाली ट्रेन है. इसके खास फीचर्स में यूरोप‍ियन स्टाइल की सीटें, एग्जीक्यूटिव क्लास में रोटेटिंग सीटें, डिफ्यूज्ड एलईडी लाइट्स, रीडिंग लाइट्स, ऑटोमैटिक एग्जिट-एंट्री दरवाजे, मिनी पैंट्री जैसी कई खासियत है.

वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनेगा खजुराहो

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खजुराहो स्टेशन के पुनर्विकास की भी बात कही. उन्होंने कहा कि इस स्‍टेशन को वर्ल्‍ड क्लास के लेवल पर बनाया जाएगा. वन स्टेशन, वन प्रोडेक्ट योजना को भी विस्तार दिया जा रहा है. इसके पीछे स्थानीय उत्पादों को स्टेशनों के जरिए बाजार दिया जा सकेगा, यानी अब यात्रियों के लिए खजुराहो की सैर बहुत आसान होने वाला है. कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री के इस फैसले से खुश होकर रेल से सफर करने वाले यात्रियों ने कहा- रेल मंत्री ने दिल जीत लिया.

Trending news