Indian Railways: वंदे भारत के यात्र‍ियों के ल‍िए बड़ी खबर, रेल मंत्री का ऐलान सुन खुशी से उछल पड़े लोग
Advertisement

Indian Railways: वंदे भारत के यात्र‍ियों के ल‍िए बड़ी खबर, रेल मंत्री का ऐलान सुन खुशी से उछल पड़े लोग

Ashwini Vaishnaw: आपको बता दें हाल ही में 29 अक्‍टूबर को वंदे भारत ट्रेन मुंबई के अतुल में जानवर से टकराने के कारण 15 म‍िनट देरी से संचाल‍ित हुइ थी. यह हादसा रेलवे की सेंट्रल ड‍िवीजन में हुआ था.

Indian Railways: वंदे भारत के यात्र‍ियों के ल‍िए बड़ी खबर, रेल मंत्री का ऐलान सुन खुशी से उछल पड़े लोग

Indian Railways Boundary Wall: भारतीय रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखकर तमाम काम क‍िए जा रहे हैं. यात्र‍ियों के सफर को सुव‍िधाजनक बनाने के ल‍िए रेलवे की तैयारी 15 अगस्‍त 2023 तक देश में 75 वंदे भारत ट्रेनें चलाने की है. इस पर तेजी से काम चल रहा है, इस समय देश में 5 वंदे भारत ट्रेनों का संचालन हो रहा है. लेक‍िन प‍िछले द‍िनों जानवरों के सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन वंदे भारत से टकराने के बाद यात्र‍ियों को परेशानी का सामना करना पड़ा था और ट्रेन गंतव्‍य के ल‍िए लेट हो गई थी.

रेलवे ट्रैक से दूर रखने का मकसद
इन हादसों को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे म‍िन‍िस्‍ट्री (Ministry of Railway) की तरफ से हाल ही में बाउंड्री वॉल का संशोध‍ित ड‍िजाइन अप्रूव क‍िया है. इस ड‍िजाइन को अप्रूव करने के पीछे जानवरों को रेलवे ट्रैक से दूर रखने का मकसद है. इस बारे में रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव (Ashwini Vaishnaw) ने कहा क‍ि नई बाउंड्री वॉल अगले पांच से छह महीने में बनकर तैयार हो जाएगी.

पांच से छह महीने में हो जाएगी तैयार
रेल मंत्री ने बताया क‍ि जानवरों के ट्रेन से टकराने से होने वाले हादसों को रोकने के ल‍िए नई ड‍िजाइन की बाउंड्री वॉल की अनुमत‍ि दी गई है. यह अगले पांच से छह महीने में तैयार हो जाएगी. आपको बता दें हाल ही में 29 अक्‍टूबर को वंदे भारत ट्रेन मुंबई के अतुल में जानवर से टकराने के कारण 15 म‍िनट देरी से संचाल‍ित हुइ थी. यह हादसा रेलवे की सेंट्रल ड‍िवीजन में हुआ था.

हादसे के कारण 15 म‍िनट लेट हुई ट्रेन
दुघर्टनाग्रस्‍त वंदे भारत हादसे के समय मुंबई से गांधी नगर के ल‍िए जा रही थी. रास्‍ते में यह हादसा होने से ट्रेन को 15 म‍िनट की देरी हो गई. इससे पहले 7 अक्‍टूबर को भी वंदे भारत ट्रेन के साथ कुछ ऐसा ही हादसा हुआ था. उस समय भी ट्रेन मुंबई सेंट्रल से गांधी नगर जा रही थी. मवेशी से टकराने का हादसा वातवा से मनीनगर स्‍टेशन के बीच हुआ.

कुछ मीड‍िया र‍िपोर्ट में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि रेलवे मंत्रालय ने ऐसी जगहों को चिन्हित किया है जहां पर पशुओं के आने की संभावना ज्‍यादा रहती है. उन जगहों पर 100 किलोमीटर लंबी बाउंड्री का निर्माण कराया जाएगा. एक आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर के पहले नौ दिनों में मवेशियों की भीड़ ने 200 ट्रेने प्रभावित हुई.

Trending news