Indian Railways: रक्षाबंधन पर अभी तक नहीं म‍िला ट्रेन टिकट? इस ट्र‍िक से फटाफट मिल जाएगी कंफर्म बर्थ
Advertisement
trendingNow11840527

Indian Railways: रक्षाबंधन पर अभी तक नहीं म‍िला ट्रेन टिकट? इस ट्र‍िक से फटाफट मिल जाएगी कंफर्म बर्थ

Raksha Bandhan Train: आज हम आपको एक ऐसी ट्र‍िक बताएंगे, ज‍िससे आप बाकी यात्र‍ियों के मुकाबले तेजी से तत्‍काल ट‍िकट बुक करा सकते हैं. इससे आपको कंफर्म ट‍िकट (Confirm Tatkal Train Ticket) भी आसानी से म‍िल जाएगा.

Indian Railways: रक्षाबंधन पर अभी तक नहीं म‍िला ट्रेन टिकट? इस ट्र‍िक से फटाफट मिल जाएगी कंफर्म बर्थ

Tatkal Train Ticket: भारतीय रेलवे का दुन‍िया में चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है. आज भी यह देश में आवागमन का सबसे पसंदीदा माध्‍यम बना हुआ है. यही कारण है क‍ि लोग लंबी दूरी के ल‍िए ट्रेन का सफर ही पसंद करते हैं. त्‍योहारों के मौके पर ट्रेनों में यात्र‍ियों की संख्‍या अचानक बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आप भी रक्षाबंधन पर घर जाने का प्‍लान कर रहे हैं और आपको अब तक कंफर्म ट‍िकट नहीं म‍िल पाई तो यह खबर आपको खुश कर देगी. कंफर्म ट‍िकट पाने के ल‍िए लोग लंबे समय से मशक्‍कत कर रहे हैं.

कंफर्म ट‍िकट नहीं म‍िलने पर च‍िंता मत कीज‍िए

इस सबके बीच यद‍ि आपको ट्रेन का कंफर्म ट‍िकट नहीं म‍िला तो च‍िंता मत कीज‍िए. जी हां, अब कफर्म ट‍िकट के ल‍िए आपके पास तत्‍काल का ऑप्‍शन मौजूद है. लेकिन तत्काल की बु‍क‍िंग कराना इतना आसान नहीं है. इस सबसे आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको एक ऐसी ट्र‍िक बताएंगे, ज‍िससे आप बाकी यात्र‍ियों के मुकाबले तेजी से तत्‍काल ट‍िकट बुक करा सकते हैं. इससे आपको कंफर्म ट‍िकट (Confirm Tatkal Train Ticket) भी आसानी से म‍िल जाएगा.

इस टाइम से होगी तत्‍काल ट‍िकट
कंफर्म ट‍िकट कराने से पहले आपको यह जानना जरूरी है क‍ि आप IRCTC की वेबसाइट से तत्काल टिकट कब बुक करा सकते हैं. अगर आप AC ट‍िकट लेना चाहते हैं तो आपको तत्काल की बुकिंग सुबह 10 बजे से करानी होगी. वहीं, स्लीपर कोच के ल‍िए यह ट‍िकट बुक‍िंग सुबह 11 बजे से होती है. इसके ल‍िए पहले आपको IRCTC की वेबसाइट पर जाकर एक मास्टर लिस्ट तैयार करनी होगी. इससे तत्काल बुकिंग में ज्यादा समय नहीं लगेगा. मास्‍टर ल‍िस्‍ट में आपको नाम, पता, उम्र आद‍ि की ड‍िटेल भरनी होगी.

मास्टर लिस्ट बनाने का तरीका
- IRCTC की वेबसाइट पर My Account में Myprofile स‍िलेक्‍ट करें.
- इसके बाद आप Add/Modify Master List ऑप्शन को चुनें.
- पैसेंजर का नाम, उम्र आद‍ि से जुड़ी जानकारी फिल करके इसे सब्मिट कर दें.
- ट‍िकट बुक‍िंग के समय My Saved Passengers List को एड करने पर आपकी बुक‍िंग ब‍िना क‍िसी झंझट के हो जाएगी. इससे आपका बुकिंग टाइम बचता और तत्काल में ट‍िकट भी आसानी से म‍िल जाता है.

इसके आलवा आपको पेमेंट ऑप्‍शन पर जाकर यूपीआई मोड स‍िलेक्‍ट करनी चाह‍िए. इसके जर‍िये आपका पेमेंट तुरंत हो जाएगा. तत्‍काल ट‍िकट बुक करने के ल‍िए कम से कम 5 मिनट पहले IRCTC ऐप या वेबसाइट को ओपन करके अकाउंट को लॉगइन करें. मास्टर लिस्ट को पहले ही तैयार कर लें.

Trending news