Indian Railways: PM मोदी ने रेलवे यात्र‍ियों से क‍िया था यह वादा, पूरा होने पर खुशी से झूम उठेंगे आप
Advertisement
trendingNow11294637

Indian Railways: PM मोदी ने रेलवे यात्र‍ियों से क‍िया था यह वादा, पूरा होने पर खुशी से झूम उठेंगे आप

Indian Railways: पीएम मोदी ने एक साल पहले घोषणा की थी क‍ि देश के तमाम शहरों को नई 75 वंदे भारत ट्रेनों से जोड़ा जाएगा. अब देश की तीसरी वंदे भारत एक्‍सप्रेस पटर‍ियों पर जल्‍द ट्रायल के ल‍िए तैयार है.

Indian Railways: PM मोदी ने रेलवे यात्र‍ियों से क‍िया था यह वादा, पूरा होने पर खुशी से झूम उठेंगे आप

Indian Railways: भारतीय रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए तेज रफ्तार वाली ट्रेनों पर काम क‍िया जा रहा है. चेन्‍नई स्‍थ‍ित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में सेमी हाईस्‍पीड ट्रेन वंदे भारत एक्‍सप्रेस (Vande Bharat Express) के न‍िर्माण का काम चल रहा है. पीटीआई के सूत्रों का दावा है क‍ि ICF की तरफ से जल्द ही वंदे भारत की तीसरी अपग्रेडेड ट्रेन बाहर आ जाएगी.

ICF की क्षमता बढ़ाकर 10 ट्रेन करने की योजना
सूत्रों का यह भी दावा है क‍ि तीसरी ट्रेन 12 अगस्त को चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) से ट्रायल के लिए निकलेगी. ट्रेन के नवंबर से साउथ इंड‍िया के खास रूट पर चलने की उम्‍मीद जताई जा रही है. आपको बता दें ICF की हर महीने 6 से 7 वंदे भारत ट्रेन तैयार करने की क्षमता है. अब इस क्षमता को बढ़ाकर 10 तक करने पर काम क‍िया जा रहा है.

ट्रायल के बाद कमर्श‍ियल रूट के ल‍िए म‍िलेगी हरी झंडी
आईसीएफ के अलावा वंदे भारत ट्रेन को रेल कोच फैक्‍ट्री, कपूरथला और मॉर्डन कोच फैक्‍ट्री, राय बरेली में भी तैयार क‍िया जा रहा है. तीसरी वंदे भारत ट्रेन का सफल परीक्षण होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस ट्रने को औपचार‍िक रूप से हरी झंडी द‍िखाएंगे. ट्रेन का 100 से 180 क‍िमी प्रत‍ि घंटा की रफ्तार पर परीक्षण क‍िया जाएगा. ट्रेन का ट्रायल कोटा (राजस्‍थान) से नागदा (मध्‍य प्रदेश) के बीच क‍िया जाएगा. दो से तीन सफल ट्रायल के बाद ट्रेन को कमर्श‍ियल रूट के ल‍िए हरी झंडी दे दी जाएगी.

75 नई वंदेभारत ट्रेन चलाने की बात
आपको बता दें पीएम मोदी ने 15 अगस्‍त 2021 को करोड़ों रेलवे यात्र‍ियों की सुव‍िधा के मद्देनजर 75 नई वंदेभारत ट्रेन चलाने की बात कही थी. फ‍िलहाल देश में दो वंदे भारत ट्रेन द‍िल्‍ली से वाराणसी और द‍िल्‍ली से कटरा के बीच चल रही हैं. रेलवे की तरफ से दावा क‍िया गया क‍ि पीएम मोदी की घोषणा के अनुसार 15 अगस्त, 2023 तक वंदे भारत की 75 ट्रेन पटरियों पर दौड़ना शुरू कर देंगी. अब जब वंदे भारत की अगली खेप पटर‍ियों पर दौड़ने के ल‍िए तैयार है तो इससे यात्र‍ियों को काफी खुशी होगी.

सूत्रों का यह भी कहना है क‍ि पीएम मोदी चेन्नई से ट्रेन को हरी झंडी दिखा सकते हैं. हालांकि अभी इसकी औपचार‍िक रूप से पुष्टि नहीं हुई है. नई वंदे भारत में यात्रियों के लिए सेफ्टी और सहूल‍ियत को ध्‍यान में रखकर कई नए फीचर्स द‍िए गए हैं. प‍िछले द‍िनों रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव भी ट्रेन न‍िर्माण की समीक्षा करने आईसीएफ, चेन्‍नई गए थे. सरकार की तरफ से 75 वंदे भारत ट्रेन के प्रोजेक्‍ट को हर हाल में अगस्‍त 2023 तक पूरा करने का लक्ष्‍य रखा गया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news