Income Tax: तुरंत चाहिए इनकम टैक्स रिफंड? ये रहे बडे़ आसान से स्टेप, कर लीजिए चेक
Advertisement

Income Tax: तुरंत चाहिए इनकम टैक्स रिफंड? ये रहे बडे़ आसान से स्टेप, कर लीजिए चेक

Tax Planning for Salary Income: किसी के पैन कार्ड के मुताबिक नाम आम तौर पर वह नाम होता है जिसे हम पैन कार्ड पर प्रिंट करना चाहते हैं या यदि पुराना कार्ड है, तो इसमें गलती हो सकती है.

Income Tax: तुरंत चाहिए इनकम टैक्स रिफंड? ये रहे बडे़ आसान से स्टेप, कर लीजिए चेक

Income Tax Return Calculation: इनकम टैक्स रिफंड की प्रक्रिया अब सरल हो गई है, टैक्सपेयर को यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ कदमों का ध्यान रखना चाहिए कि उनके रिफंड में कोई देरी न हो. यह सुनिश्चित करने के अलावा कि उनका आधार उनके पैन (स्थायी खाता संख्या) से जुड़ा हुआ है, टैक्सपेयर को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि पैन डेटाबेस के अनुसार उनका नाम (पैन कार्ड नहीं) उनके बैंक खाते के रिकॉर्ड में अपडेट हो.

किसी के पैन कार्ड के मुताबिक नाम आम तौर पर वह नाम होता है जिसे हम पैन कार्ड पर प्रिंट करना चाहते हैं या यदि पुराना कार्ड है, तो इसमें गलती हो सकती है. हालांकि, डेटाबेस के मुताबिक नाम वही है जो प्रासंगिक है और यह पैन कार्ड पर छपे हुए नाम से पूरी तरह अलग हो सकता है. यह सुझाव दिया जाता है कि डेटाबेस के अनुसार सटीक नाम के लिए आयकर विभाग से संपर्क किया जा सकता है. या पता लगाने का एक आसान तरीका टैक्स भुगतान चालान (एनएसडीएल आयकर वेबसाइट पर) भरना है और वह नाम देखना है जो पैन नंबर के मुताबिक खुद जेनरेट होता है. यह नाम पैन डेटाबेस के अनुसार नाम है.

टैक्सपेयर्स को यह भी चेक करना चाहिए कि क्या कोई पुराना टैक्स तो नहीं देना है और अभी भी पे है, और अब उठाया जा रहा है, और उन्हें संबोधित करें. उन्हें अपने बैंक विवरण को भी अपडेट करने की आवश्यकता है: उदाहरण के लिए, बैंक विलय के मामले में IFSC कोड में बदलाव हो सकते हैं, और यह भी विवरण जैसे कि यह एक व्यक्तिगत खाता है या संयुक्त खाता है, चेक करना चाहिए.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news