Money Saving: इन आदतों में कर लें सुधार, नहीं तो जेब के साथ अकाउंट भी हो जाएगा खाली
Advertisement

Money Saving: इन आदतों में कर लें सुधार, नहीं तो जेब के साथ अकाउंट भी हो जाएगा खाली

Salary Saving: आजकल के जीवन में  जितनी सुविधाएं बढ़ी हैं, लोगों के लाइफस्टाइल में उतना ही बदलाव आया है. आराम के चक्कर में लोग बहुत पैसा खर्च करते हैं. कहीं तो ये पैसा खर्च करना सही है, लेकिन लोगों की फिजूलखर्ची भी इस दौरान बहुत ज्यादा बढ़ी है.

फिजूलखर्च

Control Useless Expenditure: खर्चे (Expenditure) का मतलब होता है कि अपनी जरूरतों को पूरा करना, लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो जरूरत से ज्यादा पैसे (Money) खर्च करते हैं. जब पैसे खर्च करते हैं तो हमें अपनी इनकम (Income) और खर्च (Expenditure) दोनों देखना चाहिए. अगर हमारा खर्च बजट से ज्यादा है, तो ये फिजूलखर्च माना जाएगा. आइए जानते हैं कि लोग किस-किस चीज पर फिजूल का खर्च करते हैं और इसे कैसे रोका जा सकता है.

फिजूल का खाना

जब से ऑनलाइन (Online) का जमाना आया है, तब से हम सब जैसे घर का खाना तो भूल ही गए हैं. कोई डिश खाने का जरा सा मन हुआ और फोन उठाते ही खाना ऑर्डर कर दिया. सबसे अहम बात तो ये है कि ये खाना कोई हेल्दी नहीं होता है बल्कि फास्ट फूड जैसा अनहेल्दी खाना हम ऑर्डर करते हैं. हम हफ्ते में दिन फिक्स कर लें कि इस दिन के अलावा बाहर का खाना नहीं खाना है. ऐसा करके हम पैसा भी बचा पाएंगे और हमारी सेहत भी अच्छी रहेगी.

मेक-अप और ब्यूटी प्रॉडक्ट्स 

अच्छे से रहना और मेकअप करना सबका शौक होता है, लेकिन आजकल मेकअप के ऊपर बहुत ज्यादा पैसे खर्च किए जा रहे हैं. कभी ये पैसे गैरजरूरी ब्यूटी प्रोडक्ट मंगाने में, तो कभी महंगे सैलून में खर्च किए जाते हैं. हम सस्ते पार्लर में जाकर अपना ब्यूटी ट्रीटमेंट ले सकते हैं और ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें जो जरूरी हों. जैसे फेस के लिए कोई ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करना है तो वो एक ही तरह का खरीदें. ट्राई करने के चक्कर में फिजूल के प्रोडक्ट पर पैसे बर्बाद न करें.

ज्यादा घूमना

हर वीकेंड पर लोग स्ट्रेस दूर करने, मजे करने के लिए कहीं ना कहीं घूमने जाते हैं. हम दूसरों की होड़ के चक्कर में घूमने की ऐसी जगह का चुनाव कर लेते हैं, जो हमारे बजट के बाहर होती हैं. कुछ लोग तो अपना स्टेटस अच्छा दिखाने के चक्कर में विदेश यात्रा पर निकल जाते हैं जो हद से ज्यादा महंगी पड़ती है. ऐसी चीजों से बचना चाहिए. 

ऑनलाइन शॉपिंग

घर बैठे फोन चलाते-चलाते जो चीज हमें पसंद आती है वो ऑर्डर कर देते हैं फिर बाद में पता चलता है कि वो अच्छी नहीं है. जब हाथ में फोन और पैसा होता है तो हम यह नहीं देखते कि चीज हमारी जरूरत की है या नहीं. बिना सोचे समझे कुछ भी खरीद लेते हैं. इस आदत से बचना चाहिए.

शराब, सिगरेट और धूम्रपान

शराब और सिगरेट पीना तो जैसे फैशन सा बन गया है. इन दोनों चीजों में ही ज्यादातर पैसा खर्च होता है जो कि बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. एक तो ये चीजें बहुत महंगी हैं, दूसरा हमारी सेहत के लिए भी हानिकारक हैं. ऐसी चीजों को तुरंत छोड़ देना चाहिए नहीं तो बाद में पछतावे के अलावा कुछ और नहीं बचता है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news