2023 रहा शुभ... सोना बना निवेशकों की पहली पसंद; Gold ETF में 6 गुना बढ़ा निवेश
Advertisement
trendingNow12054926

2023 रहा शुभ... सोना बना निवेशकों की पहली पसंद; Gold ETF में 6 गुना बढ़ा निवेश

Gold ETF Investment: साल 2023 में गोल्ड ने निवेशकों को बढ़िया रिटर्न दिया है और इस साल भी सोने का भाव लगातार बढ़ रहा है. इस बीच खबर आ रही है कि Gold ETF में निवेशकों ने भर-भरकर पैसा डाला है.

2023 रहा शुभ... सोना बना निवेशकों की पहली पसंद; Gold ETF में 6 गुना बढ़ा निवेश

Gold ETF: गोल्ड में निवेश हमेशा से ही एक सेफ ऑप्शन माना जाता रहा है. साल 2023 में गोल्ड ने निवेशकों को बढ़िया रिटर्न दिया है और इस साल भी सोने का भाव लगातार बढ़ रहा है. इस बीच खबर आ रही है कि Gold ETF में निवेशकों ने भर-भरकर पैसा डाला है. गोल्ड एक्सचेंज ट्रेड फंड (ETF) में निवेश बीते वर्ष इससे पिछले साल की तुलना में छह गुना होकर 2,820 करोड़ रुपये रहा. 

ईटीएफ को पसंद कर रहे निवेशक

निवेशक उच्च महंगाई दर को काबू में लाने के लिए ब्याज दर में वृद्धि और ग्लोबल लेवल पर तनाव के बीच सुरक्षित माने जाने वाले गोल्ड ईटीएफ को काफी पसंद कर रहे हैं. म्यूचुअल फंड उद्योग संगठन एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों के मुताबिक, गोल्ड ईटीएफ के अंतर्गत संपत्ति आधार और निवेशकों के खातों की संख्या भी उल्लेखनीय रूप से बढ़ी है. 

2023 में 2,290 करोड़ रुपये का निवेश

गोल्ड ईटीएफ, एक्सचेंज में कारोबार वाला कोष (ईटीएफ) है. यह घरेलू भौतिक सोने के भाव पर नजर रखता है. यह कोष आधारित निवेश उत्पाद है, जो सोने की कीमतों पर आधारित होता है और इसके तहत सोने में निवेश किया जाता है. आंकड़ों के मुताबिक, गोल्ड ईटीएफ में 2023 में 2,290 करोड़ रुपये का निवेश हुआ. यह 2022 के 459 करोड़ रुपये के प्रवाह से कहीं अधिक है. बीते वर्ष सिर्फ अगस्त में इस कोष में 1,028 करोड़ रुपये का निवेश हुआ, जो 16 माह का सबसे ऊंचा आंकड़ा है.

महंगाई से उत्पन्न जोखिम से बचाव को लेकर लोग इसमें निवेश कर रहे हैं. मुख्य रूप से महंगाई बढ़ने, इसे काबू में लाने के लिये ब्याज दर में वृद्धि तथा वैश्विक स्तर पर जारी तनाव के साथ निवेशक सुरक्षित माने जाने वाले सोने में निवेश को तरजीह दे रहे हैं. 

क्या है एक्सपर्ट की राय?

मॉर्निंगस्टार इन्वेस्टमेंट रिसर्च इंडिया के एसोसिएट निदेशक हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा है कि ऊंची मुद्रास्फीति और उसके बाद ब्याज दर में बढ़ोतरी से सोने के प्रति आकषर्ण बढ़ा है. इसके अलावा इजराइल और हमास के बीच युद्ध के कारण बढ़े वैश्विक तनाव ने इसे निवेशकों के लिए एक आकर्षक और सुरक्षित निवेश विकल्प बना दिया है.

जेरोधा फंड हाउस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विशाल जैन ने कहा कि भारतीयों का भौतिक सोने के साथ सदियों पुराना जुड़ाव रहा है. जबकि गोल्ड ईटीएफ जैसे निवेश उत्पाद अपनाने के मामले में वे धीमे रहे हैं. उन्होंने कहा है कि समय के साथ डिजिटलीकरण का उपयोग बढ़ने और व्यापक रूप से उत्पादों की उपलब्धता के साथ निवेशक गोल्ड ईटीएफ के विकल्प का चयन सहजता के साथ कर रहे हैं. हमने जो अस्थिरता देखी है, उसे देखते हुए सोने में निवेश एक अच्छा कदम है.

27 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ा निवेश

निवेश बढ़ने के साथ गोल्ड फंड के अंतर्गत प्रबंधन अधीन परिसंपत्तियां दिसंबर, 2023 के अंत में 27 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 27,336 करोड़ रुपये पहुंच गईं. एक साल पहले यह 21,455 करोड़ रुपये के स्तर पर थीं. बीते वर्ष वर्ष में गोल्ड ईटीएफ के अंतर्गत फोलियो (खाता) संख्या बढ़कर 49.11 लाख हो गयी, जो दिसंबर, 2022 में 46.38 लाख थी.

इनपुट - भाषा एजेंसी 

Trending news