Gautam Adani: गौतम अडानी ने खरीदी एक और सीमेंट कंपनी, 10442 करोड़ में डील फाइनल; क्‍या है पूरा प्‍लान?
Advertisement
trendingNow12292420

Gautam Adani: गौतम अडानी ने खरीदी एक और सीमेंट कंपनी, 10442 करोड़ में डील फाइनल; क्‍या है पूरा प्‍लान?

Ambuja Cement: अंबुजा सीमेंट की तरफ से पेना कंपनी को खरीदने के ल‍िए अपने ही जमा किए हुए पैसों का इस्तेमाल करेगी. इससे साउथ इंड‍िया में अंबुजा सीमेंट की हिस्सेदारी 8% बढ़ जाएगी.

Gautam Adani: गौतम अडानी ने खरीदी एक और सीमेंट कंपनी, 10442 करोड़ में डील फाइनल; क्‍या है पूरा प्‍लान?

Penna Cement Deal: सीमेंट इंडस्‍ट्री में अडानी ग्रुप का दबदबा लगातार बढ़ रहा है. अब अडानी फैम‍िली की सीमेंट कंपनी अंबुजा सीमेंट्स ने पेना सीमेंट (Penna Cement) इंडस्ट्रीज का करार क‍िया है. यह डील 10,442 करोड़ रुपये में हुई है. इस डील के साथ अंबुजा सीमेंट साउथ इंड‍िया में अपना ब‍िजनेस बढ़ाने का प्‍लान कर रही है. सितंबर 2022 में अडानी ग्रुप (Adani Group) की तरफ से अंबुजा सीमेंट को खरीदने के बाद यह कंपनी का चौथा बड़ा बिजनेस करार है. हैदराबाद बेस्‍ड पेना सीमेंट (Penna Cement) के प्रमोटर पी प्रताप रेड्डी और उनका पर‍िवार है. इस ग्रुप का सीमेंट का सालाना प्रोडक्‍शन 14 मिलियन टन है, ज‍िसमें से अभी 4 मिलियन टन सीमेंट बनाने की फैक्‍ट्री तैयार हो रही है.

साउथ इंड‍िया में अंबुजा की 8% हिस्सेदारी बढ़ जाएगी

अंबुजा सीमेंट की तरफ से पेना कंपनी को खरीदने के ल‍िए अपने ही जमा किए हुए पैसों का इस्तेमाल करेगी. इससे साउथ इंड‍िया में अंबुजा सीमेंट की हिस्सेदारी 8% बढ़ जाएगी. यह डील कुछ ही महीने पहले मार्केट की लीडर कंपनी UltraTech Cement की तरफ से केसोराम इंडस्ट्रीज के निर्माण सामग्री कारखानों को खरीदने के बाद हुई है. अप्रैल के अंत तक अंबुजा सीमेंट के पास 24,338 करोड़ रुपये नकद थे. इसमें अडानी फैम‍िली से 8,339 करोड़ की वारंट राशि भी शामिल थी.

एसीसी और सांगी इंडस्ट्रीज भी अंबुजा का ह‍िस्‍सा
टाइम्‍स ऑफ इंड‍िया में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार पेना सीमेंट (Penna Cement) की डील के बाद अंबुजा सीमेंट को उत्‍पादन क्षमता बढ़ाने में मदद म‍िलेगी. अभी एसीसी और सांगी इंडस्ट्रीज भी अंबुजा का ह‍िस्‍सा हैं. ग्रुप का लक्ष्‍य 2028 तक 140 मिलियन टन सीमेंट उत्‍पादन करने का लक्ष्‍य है. कुमार मंगल बिड़ला के माल‍िकाना हक वाली अल्‍ट्राटेक सीमेंट की क्षमता 150 मिलियन टन से ज्‍यादा है. हरि मोहन बंगुर के नेतृत्‍व वाली देश की तीसरी सबसे बड़ी सीमेंट न‍िर्माता कंपनी श्री सीमेंट ने अप्रैल में ही आंध्र प्रदेश में 3 मिलियन टन का संयंत्र शुरू किया है. इसके साथ ही कंपनी ने उत्‍पादन क्षमता को बढ़ाकर 56 मिलियन टन तक करने का टारगेट क‍िया है.

पहले आईपीओ लाने का था प्‍लान, फ‍िर योजना आगे नहीं बढ़ी
अंबुजा सीमेंट की तरफ से पहले गुजरात के सांगी, तमिलनाडु में My Home सीमेंट फैक्ट्री और हिमाचल प्रदेश व पंजाब में Asian Concretes and Cements के कारखानों को खरीदा था. प्रताप रेड्डी की तरफ से पहले सीमेंट ब‍िजनेस के ल‍िए आईपीओ लाने का प्‍लान क‍िया गया था. लेकिन बाद में उन्होंने योजना बदल दी. अक्टूबर 2021 में पेना को सेबी की तरफ से 1550 करोड़ का आईपीओ लाने की मंजूरी म‍िली थी. लेकिन उसने इसे आगे नहीं बढ़ाया.

Trending news