Diwali 2023: त्योहार पर घर जाने के लिए वेटिंग में है ट्रेन टिकट? WhatsApp पर ऐसे चेक करें PNR Status
Advertisement
trendingNow11920140

Diwali 2023: त्योहार पर घर जाने के लिए वेटिंग में है ट्रेन टिकट? WhatsApp पर ऐसे चेक करें PNR Status

PNR Status: देश में लोगों के जरिए कई त्योहर मनाए जाते हैं और आने वाले दिनों में दिवाली और छठ आने वाली है. इस दौरान ट्रेनों में लोगों की काफी भीड़ देखने को मिलती है और लोग घर जाने के लिए ट्रेन से सफर करते हैं. हालांकि लोगों की टिकट वेटिंग में ही देखने को मिलती है.

Diwali 2023: त्योहार पर घर जाने के लिए वेटिंग में है ट्रेन टिकट? WhatsApp पर ऐसे चेक करें PNR Status

Train Ticket Booking: त्योहारी सीजन में ट्रेन टिकट बुकिंग की संख्या काफी बड़ी मात्रा में होती है. लोग त्योहारों के वक्त अपने घर जाने के लिए ट्रेन की टिकट भी बुक करते हैं. वहीं अभी से ट्रेनों में लंबी वेटिंग देखने को मिल रही है. लोग ट्रेन से लंबा सफर करने को काफी सरल और सहज मानते हैं, इसके कारण ट्रेनों में वेटिंग भी काफी लंबी हो जाती है. वहीं अगर आपने भी त्योहार में घर जाने के लिए टिकट बुक की है और टिकट अभी वेटिंग में है तो उसका पीएनआर स्टेटस चेक किया जा सकता है. आइए जानते हैं कैसे

ट्रेन का पीएनआर स्टेटस

ट्रेन टिकट कंफर्म हुई है या नहीं, उसकी वेटिंग में कमी आई है या नहीं, इसको पीएनआर स्टेटस के जरिए चेक किया जा सकता है. प्रत्येक टिकट को बुक करने पर लोगों को टिकट के साथ ही पीएनआर नंबर भी हासिल होता है. ऐसे में लोग उसी पीएनआर के जरिए ही टिकट का करंट स्टेटस चेक कर सकते हैं. साथ ही अब लोगों को व्हाट्सऐप के जरिए भी पीएनआर स्टेटस को चेक करने की सुविधा मिल रही है.

व्हाट्सऐप से ऐसे चेक करें पीएनआर स्टेटस

- सबसे पहले Railofy के WhatsApp Chatbot Number +91-9881193322 को फोन में सेव करें.
- इसके बाद अपने व्हाट्सऐप में इस नंबर की चैट विंडो को ओपन करें.
- अब इस चैट विंडो में अपने रेलवे टिकट का PNR Number दर्ज करें और मैसेज सेंड कर दें.
- जैसे ही आप पीएनआर नंबर भेजेंगे, वैसे ही Railofy का Chatbot सभी डिटेल और अलर्ट्स के साथ ट्रेन की रियल टाइन जर्नी को आपके व्हाट्सऐप पर भेजेगा.
- अपनी यात्रा की शुरुआत करने से पहले ही आप पीएनआर नंबर को भेजकर अपनी सीट का स्टेटस चेक कर सकते हैं.

सुविधाओं का उठाएं लाभ

ऐसे में अगर आप त्योहारों के सीजन में घर जाने का प्लान कर रहे हैं तो आसानी से व्हाट्सऐप पर ही अपनी टिकट के कंफर्म होने का स्टेटस चेक कर सकते हैं और अन्य सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं.

Trending news