Demat Account का बन गया रिकॉर्ड, CDSL पर 10 करोड़ के पार हुआ आंकड़ा
Advertisement

Demat Account का बन गया रिकॉर्ड, CDSL पर 10 करोड़ के पार हुआ आंकड़ा

Stock Market News: शेयर बाजार में लोग इंवेस्टमेंट और करने के लिए आते हैं और अब शेयर बाजार के निवेशकों की संख्या में भी इजाफा देखने को मिल रहा है. इसको लेकर अब एक आंकड़ा सामना आया है. आइए जानते हैं पूरा अपडेट...

Demat Account का बन गया रिकॉर्ड, CDSL पर 10 करोड़ के पार हुआ आंकड़ा

Stock Market Investment: शेयर मार्केट में इंवेस्टमेंट के जरिए अच्छा रिटर्न भी कमाया जा सकता है. हालांकि शेयर बाजार में नुकसान होने की भी संभावना रहती है. वहीं शेयर बाजार में निवेश और ट्रेडिंग करते वक्त लोगों को कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए, ताकी किसी प्रकार की हानि का सामना न करना पड़े. इस बीच शेयर बाजार से जुड़ी एक अहम जानकारी सामने आई है. इसको लेकर देश के निवेशकों में भी खुशी की लहर है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

डीमैट अकाउंट

दरअसल, शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट और ट्रेडिंग के लिए डीमैट अकाउंट की जरूरत रहती है. डीमैट अकाउंट के जरिए खरीदे गए शेयरों को सुरक्षित रखने का माध्यम मिलता है और खरीदने गए शेयरों को बेचने का भी विकल्प मिलता है. शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट करने के लिए डीमैट अकाउंट लोगों के लिए काफी जरूरी होता है. वहीं अब डीमैट अकाउंट को लेकर नया अपडेट सामने आया है,

शेयर मार्केट

देश में डीमैट अकाउंट रखने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है. इसके साथ ही अब ये आंकड़ा बढ़कर 10 करोड़ के पार चला गया है. अब देश में डीमैट खातों की संख्या 10 करोड़ के पार हो गई है, जो कि काफी बड़ी उपलब्धि भी मानी जा रही है. साथ ही इससे ये संकेत भी मिलता है कि देश के लोग शेयर मार्केट की तरफ काफी आकर्षित होते हुए दिखाई दे रहे हैं.

10 करोड़ के पार हुआ आंकड़ा

सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज ने बुधवार को कहा कि उसके मंच पर डीमैट खातों की संख्या 10 करोड़ से अधिक हो गई है. सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड (सीडीएसएल) ने 1999 में परिचालन शुरू किया और इलेक्ट्रॉनिक रूप में प्रतिभूतियों को रखने, लेनदेन करने और शेयर बाजारों पर सौदों के निपटान की सुविधा दी. सीडीएसएल ने बयान में कहा कि उसने एक और मील का पत्थर पार किया है और उसके मंच पर 10 करोड़ से अधिक डीमैट खाते हो गए हैं. (इनपुट: भाषा)

Trending news