Indian Railways: द‍िल्‍ली से इन तीन शहरों के ल‍िए चलेगी बुलेट ट्रेन, रेल मंत्री ने बताया क‍ितने का होगा ट‍िकट?
Advertisement
trendingNow11744055

Indian Railways: द‍िल्‍ली से इन तीन शहरों के ल‍िए चलेगी बुलेट ट्रेन, रेल मंत्री ने बताया क‍ितने का होगा ट‍िकट?

Bullet Train Fare: उन्‍होंने कहा यद‍ि आप हाई-स्पीड कॉरिडोर का फ्यूचर देखना चाहते हैं तो हमारे पास नई दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता चार प्रमुख मेगा सिटी हैं. आने वाले समय में हम चारों रूट पर हाई-स्पीड कॉरिडोर बनाने जा रहे हैं.

Indian Railways: द‍िल्‍ली से इन तीन शहरों के ल‍िए चलेगी बुलेट ट्रेन, रेल मंत्री ने बताया क‍ितने का होगा ट‍िकट?

Bullet Train Corridors: मुंबई से अहमदाबाद रूट पर हाई स्‍पीड रेल कॉर‍िडोर (बुलेट ट्रेन) का काम तेजी से चल रहा है. 2026 तक इसका काम पूरा होने की उम्‍मीद की जा रही है. देश में बुलेट ट्रेन की शुरुआत को लेकर यात्री काफी उत्‍सुक हैं. मुंबई से अहमदाबाद के अलावा देश के तीन प्रमुख शहरों को भी बुलेट ट्रेन कनेक्‍ट‍िव‍िटी से जोड़ा जाएगा. आने वाले समय में देश के नई दिल्ली, चेन्नई और कोलकाता में भी बुलेट ट्रेन की कनेक्टिविटी होगी.

चारों रूट पर बनेगा हाई-स्पीड कॉरिडोर

इकोनॉम‍िक टाइम्‍स की तरफ से आयोज‍ित कार्यक्रम में रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) के ऑपरेशंस डायरेक्‍टर राजेश प्रसाद ने कहा क‍ि आरवीएनएल ने नई दिल्ली से कोलकाता, नई दिल्ली से मुंबई, मुंबई से चेन्नई ट्रैक पर हाई-स्पीड कॉरिडोर की जरूरत बताई है.  उन्‍होंने कहा यद‍ि आप हाई-स्पीड कॉरिडोर का फ्यूचर देखना चाहते हैं तो हमारे पास नई दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता चार प्रमुख मेगा सिटी हैं. आने वाले समय में हम चारों रूट पर हाई-स्पीड कॉरिडोर बनाने जा रहे हैं.

फाइनेंस‍िग मॉडल पर भी काम क‍िया
उन्‍होंने बताया पहले से ही योजनाएं तैयार की जा चुकी हैं. हमने फाइनेंस‍िग मॉडल पर भी काम क‍िया है. रेल मंत्रालय के अनुसार, सरकार ने हाई स्पीड ट्रेनों के डायमंड चतुर्भुज नेटवर्क के लिए 'व्‍यावहार‍िक अध्‍ययन' क‍िया. इसमें दिल्ली-मुंबई, मुंबई-चेन्नई, चेन्नई-कोलकाता और कोलकाता-दिल्ली के साथ दिल्ली-चेन्नई और मुंबई-कोलकाता को जोड़ने वाले रूट पर बात हुई.

प्रसाद ने यह भी कहा क‍ि मुंबई से अहमदाबाद रूट के आने वाले पांच से दस साल में शुरू होने की उम्‍मीद है. आपको बता दें नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) की 100% सहायक कंपनी है. इस समय यह मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर का काम पूरा कर रही है.

क‍िराये पर भी हुई बात
प‍िछले द‍िनों एक कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा था क‍ि बुलेट ट्रेन के क‍िराये को लेकर क‍िसी तरह का फैसला नहीं हुआ है. लेक‍िन यह लोगों की पहुंच में होगा. उन्‍होंने कहा क‍ि बुलेट ट्रेन के क‍िराये के ल‍िए फर्स्‍ट एसी को बेस बनाया जाएगा. इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है क‍ि बुलेट ट्रेन में सफर करने का क‍िराया फर्स्ट एसी के आसपास होगा.

Trending news