PF Balance Check: साल खत्म होने से पहले जान लें पीएफ में जमा पैसा, वरना कहीं...
Advertisement

PF Balance Check: साल खत्म होने से पहले जान लें पीएफ में जमा पैसा, वरना कहीं...

PF Account: अब ऑनलाइन भी पीएफ खाते में बैलेंस चेक किया जा सकता है. भविष्य निधि यानी पीएफ खाताधारकों को अब खाते में अपना बैलेंस चेक करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है. कर्मचारी बस ऑनलाइन ही कुछ क्लिक की मदद से अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं. साथ ही आपके खाते में कितना ब्याज जमा हुआ है, इसको भी देख सकते हैं.

PF Balance Check: साल खत्म होने से पहले जान लें पीएफ में जमा पैसा, वरना कहीं...

PF Balance Check Online: साल 2022 जल्द ही खत्म होने वाला है. वहीं साल 2023 का जल्द ही आगाज होने वाला है. ऐसे में लोग जरूर इस साल के आखिरी दिनों में अपने कुछ पेंडिंग काम जरूर निपटा रहे होंगे. इसके साथ ही इस साल के आखिर तक आपके पीएफ खाते में कितना पैसा जमा हुआ, इसका भी अंदाजा होना चाहिए. वहीं नौकरीपेशा लोगों को पीएफ खाते के जरिए बचत करने का भी ऑप्शन मिलता है.

पीएफ खाता
वहीं अब ऑनलाइन भी पीएफ खाते में बैलेंस चेक किया जा सकता है. भविष्य निधि यानी पीएफ खाताधारकों को अब खाते में अपना बैलेंस चेक करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है. कर्मचारी बस ऑनलाइन ही कुछ क्लिक की मदद से अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं. साथ ही आपके खाते में कितना ब्याज जमा हुआ है, इसको भी देख सकते हैं.

पीएफ बैलेंस
ईपीएफओ ऑनलाइन सेवा के जरिए कामकाजी वर्ग के लोग घर बैठे आसानी से अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं. वहीं ऑनलाइन पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए EPFO की वेबसाइट पर जाकर बैलेंस को चेक किया जा सकता है. इसकी एक प्रोसस भी है. आइए जानते हैं कि कैसे आप ऑनलाइन पीएफ खाते में जमा राशि चेक कर सकते हैं.

ईपीएफओ पोर्टल से पीएफ बैलेंस ऐसे करें चेक
- ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और सर्विस टैब पर क्लिक करें.
- अब 'For Employee' सेक्शन पर क्लिक करें.
- इसके बाद 'Member Passbook' पर क्लिक करें. 
- अब UAN और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें.
- अब आपके सामने पूरी जानकारी आ जाएगा और बैलेंस चेक किया जा सकेगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news