PF Account: आसान हो गया PF Balance चेक करना, मोबाइल में तुरंत करना होगा ये काम
Advertisement

PF Account: आसान हो गया PF Balance चेक करना, मोबाइल में तुरंत करना होगा ये काम

PF Balance: एक बार ब्याज जमा हो जाने के बाद शख्स अपने पीएफ खाते में ब्याज की राशि देख सकता है. साथ ही उसके खाते में अब तक कितनी राशि जमा हुई है, इसकी जांच भी की जा सकती है. PF Account की शेष राशि की जांच कई तरीकों से की जा सकती है.

PF Account: आसान हो गया PF Balance चेक करना, मोबाइल में तुरंत करना होगा ये काम

PF Account Balance: सरकार की ओर से चलाई जा रही एक स्कीम में EPF भी है. इस स्कीम के जरिए नौकरीपेशा लोगों की बचत को बढ़ाया जाता है. वहीं ईपीएफ खाते में लोगों को ब्याज भी दिया जाता है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) भविष्य निधि (PF) खातों में ब्याज जमा करता है. वित्त वर्ष 2021-22 के लिए पीएफ खाते में निवेश पर ब्याज दर 8.1% है. ईपीएफओ के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) के जरिए वित्त मंत्रालय के परामर्श से हर साल पीएफ की ब्याज दर तय की जाती है. EPFO की ओर से इस साल जून में ब्याज दर का ऐलान किया गया था.

PF Balance Check
एक बार ब्याज जमा हो जाने के बाद शख्स अपने पीएफ खाते में ब्याज की राशि देख सकता है. साथ ही उसके खाते में अब तक कितनी राशि जमा हुई है, इसकी जांच भी की जा सकती है. PF Account की शेष राशि की जांच कई तरीकों से की जा सकती है. ऑनलाइन या एसएमएस के माध्यम से पीएफ खातों में जमा राशि को चेक किया जा सकता है.

Check PF Account Balance via SMS
- SMS के जरिए अगर पीएफ खाते में जमा राशि चेक करनी है तो EPFOHO UAN ENG लिखकर 7738299899 पर SMS भेजना होगा.
- SMS में लिखे आखिरी तीन अक्षर आपकी पसंदीदा भाषा का संकेत देते हैं. यहां ENG का मतलब अंग्रेजी है. आप अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, मराठी, बंगाली, कन्नड़, पंजाबी, तेलुगू, मलयालम और गुजराती जैसी कुल 10 भाषाओं में से चुन सकते हैं.
- इसमें हिंदी के लिए HIN, पंजाबी के लिए PUN, गुजराती के लिए GUJ, मराठी के लिए MAR, कन्नड़ के लिए KAN, तेलुगू के लिए TEL, तमिल के लिए TAM, मलयालम के लिए MAL और बंगाली के लिए BEN लिखकर भेजना होगा.
- SMS उसी मोबाइल नंबर से भेजना है जो मोबाइल नंबर यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के साथ रजिस्टर है.
- ईपीएफओ आपके अंतिम पीएफ अंशदान, शेष विवरण और उपलब्ध केवाईसी की जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर एक SMS के माध्यम से भेजेगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news