Pension New Rules: वाह... होली से पहले कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, सरकार करेगी पेंशन और सैलरी में इजाफा!
Advertisement
trendingNow11586053

Pension New Rules: वाह... होली से पहले कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, सरकार करेगी पेंशन और सैलरी में इजाफा!

Pension And Salary Hike News: सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) के लिए होली से पहले एक और अच्छी खबर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्मचारियों की सैलरी और पेंशन में बड़ा इजाफा (Pension and Salary Hike) होने जा रहा है. 

Pension New Rules: वाह... होली से पहले कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, सरकार करेगी पेंशन और सैलरी में इजाफा!

Pension and Salary Rules: सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) के लिए होली से पहले एक और अच्छी खबर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्मचारियों की सैलरी और पेंशन में बड़ा इजाफा (Pension and Salary Hike) होने जा रहा है. अगर आप भी कर्मचारी हैं तो आपकी भी सैलरी बढ़ने वाली है. केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी करने की प्लानिंग की जा रही है. बता दें इन दिनों देश भर में पुरानी पेंशन योजना को लेकर कई तरह की चर्चा चल रही है. कई राज्यों में पुरानी पेंशन योजना लागू हो गई है. वहीं, कई राज्यों में OPS को लागू करने के लिए जंग जारी है. 

पूरे 6000 रुपये बढ़ जाएगी सैलरी!
देश भर में पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की चल रही मागं के बीच में सरकार कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी की लिमिट में इजाफा करने का प्लान बना रही है. होली के बाद सरकार कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी की सौगात दे सकती है. माना जा रहा है कि सरकार मिनिमम सैलरी को 15,000 रुपये से बढ़ाकर सीधे 21,000 रुपये कर देगी. 

2014 में आखिरी बार हुआ था इजाफा
आपको बता दें कर्मचारियों की न्यूतनम सैलरी लिमिट बढ़ने के बाद में पेंशन में भी बंपर इजाफा हो जाएगा. इससे पहले आखिरी बार साल 2014 में सरकार ने इस लिमिट में इजाफा किया था. फिलहाल नए साल में सरकार एक बार फिर से वेतन बढ़ाने का प्लान बना रही है. सैलरी बढ़ने से पीएफ में योगदान भी बढ़ेगा और साथ ही पेंशन में भी इजाफा होगा.

पीएफ का भी बढ़ेगा योगदान
प्रोविडेंट फंड के योगदान की बात की जाए तो मिनिमम सैलरी की कैलकुलेशन 15,000 रुपये पर की जाती है, जिसकी वजह से ईपीएस खाते में अधिकतम 1250 रुपये का ही योगदान हो पाता है. अगर सरकार वेतन की सीमा को बढ़ा देती है तो कॉन्ट्रिब्यूशन भी बढ़ जाएगा. सैलरी बढ़ने के बाद में मंथली कॉन्ट्रिब्यूशन 1749 रुपये (21,000 रुपये का 8.33 फीसदी) हो जाएगा.

कितनी है पुरानी पेंशन और नई पेंशन में अंतर
पुरानी पेंशन योजना की बात करें तो इसमें रिटायर्ड कर्मचारी की मृत्यु हो जाने के बाद भी उनके परिजनों को पेंशन मिलती है. उदाहरण के तौर पर आपको बताते हैं कि अगर अभी किसी कर्मचारी को 80,000 रुपये सैलरी मिल रही है तो रिटायर होने के बाद में पुरानी पेंशन योजना के हिसाब से उसे करीब 35 से 40 हजार रुपये तक पेंशन मिलेगी. इसके अलावा नई पेंशन में इसी कर्मचारी को करीब 800 से 1000  रुपये पेंशन मिलेगी 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news