BUDGET 2023: घर खरीदारों की हो जाएगी बल्‍ले-बल्‍ले, व‍ित्‍त मंत्री इस द‍िन करेंगी यह बड़ा ऐलान?
Advertisement

BUDGET 2023: घर खरीदारों की हो जाएगी बल्‍ले-बल्‍ले, व‍ित्‍त मंत्री इस द‍िन करेंगी यह बड़ा ऐलान?

Budget Expectations: रियल एस्टेट सेक्‍टर के न‍िकाय क्रेडाई ने होम लोन के ब्याज पर कटौती (डिडक्शन) की सीमा को दो लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने की मांग की है. अगर व‍ित्‍त मंत्री की तरफ से यह मांग मान ली जाती है तो घर खरीदने वाले करोड़ों लोगों की बल्‍ले-बल्‍ले हो जाएगी.

BUDGET 2023: घर खरीदारों की हो जाएगी बल्‍ले-बल्‍ले, व‍ित्‍त मंत्री इस द‍िन करेंगी यह बड़ा ऐलान?

Union Budget 2023 Expectations: यून‍ियन बजट 2023 (Union Budget 2023) को पेश होने में डेढ़ महीने से भी कम का समय बचा है. ऐसे में हर बार की तरह व‍िभ‍िन्‍न सेक्‍टर व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण से बजट में राहत देने की मांग कर रहे हैं. प‍िछले द‍िनों टैक्‍स एक्‍सपर्ट की तरफ से नौकरीपेशा के ल‍िए इनकम टैक्‍स स्‍लैब में कमी करने की मांग की गई थी. अब रियल एस्टेट सेक्‍टर के न‍िकाय क्रेडाई (CREDAI) ने होम लोन के ब्याज पर कटौती (डिडक्शन) की सीमा को दो लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने की मांग की है. अगर व‍ित्‍त मंत्री की तरफ से यह मांग मान ली जाती है तो घर खरीदने वाले करोड़ों लोगों की बल्‍ले-बल्‍ले हो जाएगी.

होम लोन की ब्याज दर में तेजी से इजाफा हुआ
1 फरवरी 2023 को व‍ित्‍त मंत्री की तरफ से नए व‍ित्‍तीय वर्ष के ल‍िए बजट पेश क‍िया जाएगा. क्रेडाई (CREDAI) की तरफ से बजट मांगों में कहा गया है क‍ि मई 2022 से होम लोन की ब्याज दर में तेजी से इजाफा हुआ है. इसे देखते हुए ब्‍याज कटौती की सीमा बढ़ाने की जरूरत है. मई से रेपो रेट में 2.25 प्रतिशत बढ़ गया है, इस कारण होम लोन पर ब्याज दरें बीते सात महीने में करीब दो प्रतिशत बढ़कर 8.5 प्रतिशत हो गई हैं. क्रेडाई ने कहा कि होम लोन की ईएमआई (EMI) में ब्याज दर की वजह से वृद्धि हुई है.

छूट सीमा पांच लाख करने की मांग
क्रेडाई ने कहा क‍ि होम लोन पर अदा किए जाने वाले ब्याज पर छूट की सीमा को मौजूदा 2 लाख रुपये से बढ़ाकर कम से कम पांच लाख करने की जरूरत है. रियल एस्टेट निकाय की तरफ से कहा गया क‍ि इससे मध्यम आय वर्ग के घर मालिकों के पास खर्च करने योग्य अतिरिक्त आय होगी और अन्य लोग भी घर खरीदने के लिए प्रेरित होंगे. क्रेडाई के अध्यक्ष हर्षवर्द्धन पटोदिया ने कहा, 'हमने यह सिफारिश इस बात को ध्यान में रखकर की है कि रियलएस्‍टेट सेक्‍टर बनी वृद्धि कायम रहे, मांग में बढ़ोतरी हो और घर खरीदारों को छूट मिले.'

आने वाले समय में मांग पर असर पड़ेगा
उन्होंने कहा कि प्रमुख ब्याज दरों में लगातार बढ़ोतरी करने का निकट भविष्य में आवास मांग पर असर पड़ सकता है. उन्होंने कहा, 'क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण संपत्ति बाजारों में धीरे-धीरे पुनरुद्धार शुरू हुआ है, इसके पीछे अंतिम उपभोक्ताओं से आने वाली मांग है. हालांकि, दरों में बार-बार वृद्धि करने से ब्याज दर से जुड़े क्षेत्र पर असर पड़ सकता है.'

पहले यह था न‍ियम
आपको बता दें मार्च 2022 तक घर खरीदने वालों को इनकम टैक्स की धारा 80EEA के तहत ब्याज पर 1.5 लाख रुपये की अतिरिक्त छूट म‍िलती थी. आयकर की धारा 24B के तहत होम लोन के ब्‍याज पर दो लाख रुपये की छूट पहले से ही म‍िलती थी. इस‍ तरह दोनों छूट म‍िलाकर आप मार्च 2022 तक होम लोन के ब्‍याज पर 3.5 लाख की छूट क्‍लेम कर सकते थे. लेक‍िन बजट 2022 में व‍ित्‍त मंत्री ने डेढ़ लाख वाली छूट को आगे नहीं बढ़ाया. अब नए बजट में घर खरीदारों को सरकार की तरफ से राहम म‍िलने की उम्‍मीद है. (इनपुट भाषा से)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news