Bank Privatisation: सितंबर 2023 में एक और बैंक का होगा निजीकरण, DIPAM सेक्रेटरी ने दी जानकारी
Advertisement

Bank Privatisation: सितंबर 2023 में एक और बैंक का होगा निजीकरण, DIPAM सेक्रेटरी ने दी जानकारी

Bank Privatisation Bill: सरकारी बैंक को प्राइवेट बनाने के लिए सरकार की ओर से नया प्लान बनाया गया है. इस साल सरकार बैंक प्राइवेटाइजेशन पर तेजी से काम कर रही है. विनिवेश प्रक्रिया को पूरा करने के लिए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने बजट में निजीकरण के बारे में जानकारी दी थी. 

Bank Privatisation: सितंबर 2023 में एक और बैंक का होगा निजीकरण, DIPAM सेक्रेटरी ने दी जानकारी

Bank Privatisation Update: सरकारी बैंक को प्राइवेट बनाने के लिए सरकार की ओर से नया प्लान बनाया गया है. इस साल सरकार बैंक प्राइवेटाइजेशन पर तेजी से काम कर रही है. विनिवेश प्रक्रिया को पूरा करने के लिए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने बजट में निजीकरण के बारे में जानकारी दी थी. बता दें सरकार को IDBI Bank (IDBI bank privatisation news) की रणनीतिक बिक्री के लिए वित्तीय बोलियां सितंबर तक मिलने की उम्मीद है.

DIPAM ने दी जानकारी
निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) के सचिव तुहीन कांत पांडेय ने बुधवार को जानकारी देते हुए कहा है कि IDBI Bank में सरकार और भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की लगभग 61 फीसदी हिस्सेदारी को खरीदने में कई वैश्विक और घरेलू संस्थानों ने रुचि दिखाते हुए प्रारंभिक बोली दी है जिसकी अंतिम तिथि सात जनवरी थी.

अक्टूबर 2022 में आमंत्रित की थी बोलियां
पांडेय ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया है कि आगामी वित्त वर्ष की दूसरी छमाही (अक्टूबर-मार्च) से पहले वित्तीय बोलियां मिलने की उम्मीद है.'' दीपम ने IDBI Bank में 30.48 फीसदी हिस्सेदारी के साथ एलआईसी की 30.24 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के लिए अक्टूबर, 2022 में बोलियां आमंत्रित की थी. सरकार और एलआईसी की आईडीबीआई बैंक में संयुक्त रूप से 94.72 फीसदी हिस्सेदारी है, जो रणनीतिक बिक्री के बाद घटकर 34 फीसदी रह जाएगी. 

खरीदारी की रेस में कौन-कौन है शामिल?
आपको बता दें इस बैंक को खरीदने के लिए कार्लाइल ग्रुप, फेयरफैक्स फाइनेंशियल होल्डिंग्स और DCB Bank काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं. इस खबर के बीच में बैंक के शेयरों में भी बुधवार को जोरदार तेजी देखी गई थी. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, ये सभी IDBI Bank में करीब 10 फीसदी हिस्सेदारी के लिए बोली लगा सकते हैं. 

भाषा - एजेंसी

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news