Bank FD: इन सरकारी और प्राइवेट बैंकों में FD कराने वालों के लिए बड़ी खबर, RBI ने दी ये जानकारी
Advertisement
trendingNow11388761

Bank FD: इन सरकारी और प्राइवेट बैंकों में FD कराने वालों के लिए बड़ी खबर, RBI ने दी ये जानकारी

Bank FD Interest Rates 2022: अगर आपका भी फिक्सड डिपॉजिट (Bank fd interest rates 2022) कराने का प्लान है तो बैंक की ओर से ग्राहकों को शानदार रिटर्न मिल रहा है.  इसमें सरकारी और प्राइवेट दोनों ही तरह के बैंक शामिल हैं. आइए चेक करें रेट्स-

Bank FD: इन सरकारी और प्राइवेट बैंकों में FD कराने वालों के लिए बड़ी खबर, RBI ने दी ये जानकारी

Bank FD Interest Rates: बैंक में एफडी (Bank fd news) कराने वालों के लिए बड़ी खबर है. अगर आपका भी फिक्सड डिपॉजिट (Bank fd interest rates 2022) कराने का प्लान है तो बैंक की ओर से ग्राहकों को शानदार रिटर्न मिल रहा है. आज हम आपको बताएंगे कि कौन से बैंक में एफडी कराने पर आपको 7 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलेगा. इसमें केनरा बैंक, आरबीएल बैंक, बंधन बैंक समेत कई बैंक लिस्ट में शामिल हैं. 

RBI की वजह से बढ़े एफडी रेट्स
आपको बता दें आरबीआई की ओर से लगातार चौथी बार रेपो रेट में हुए इजाफे का असर बैंक की ओर से दी जाने वाली एफडी की ब्याज दरों पर भी पड़ा है. आरबीआई के इस फैसले के बाद से लोन लेना महंगा हो गया है. वहीं, दूसरी तरफ ग्राहकों को एफडी पर ज्यादा ब्याज मिल रहा है. रेपो रेट बढ़कर जहां 5.90 फीसदी हो गई है तो बैंकों की ब्याज दर भी 7 फीसदी को पार कर गई है.

केनरा बैंक एफडी (Canara Bank fixed deposits)
सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक (Canara Bank) ने हाल ही में 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी (Canara Bank FD) पर ब्याज दर में इजाफा कर दिया है. केनरा बैंक ने 666 दिनों की अवधि वाली एक विशेष सावधि जमा योजना (special fixed deposit plan) शुरू की है. इस योजना के मुताबिक, प्राइवेट सेक्टर के ऋणदाता अपने सामान्य ग्राहकों को 7 फीसदी की दर से ब्याज की पेशकश कर रहे हैं, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को इन जमाओं पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. 

प्राइवेट सेक्टर के ये बैंक दे रही 7 फीसदी ब्याज
प्राइवेट सेक्टर के बंधन बैंक (Bandhan Bank), आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) और आरबीएल बैंक (RBL Bank) अपने ग्राहकों को एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज दे रहे हैं. 

बंधन बैंक एफडी रेट्स (Bandhan Bank FD rate)
>> बंधन बैंक 18 महीने से ऊपर और 2 साल से कम की एफडी पर सामान्य नागरिकों को 7 फीसदी और सीनियर सिटीजन्स को 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. 

>> 2 साल से लेकर 3 साल से कम अवधि वाली एफडी पर सामान्य ग्राहकों को 7.00 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. 

>> 3 साल से लेकर 5 साल से कम अवधि वाली एफडी पर से बैंक सामान्य ग्राहकों को 7.00 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. बता दें बैंक के ये रेट्स 22 अगस्त से लागू हैं. 

आरबीएल बैंक एफडी रेट्स (RBL Bank FD rates)
इसके अलावा आरबीएल बैंक भी ग्राहकों को 7 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा दे रहा है. आरबीएल बैंक 15 महीने में मैच्योर होने वाली एफडी पर सामान्य नागरिकों को 7 फीसदी और सीनियर सिटीजन्स को 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. 

>> इसके अलावा 15 महीने 1 दिन से लेकर 725 दिन की एफडी पर बैंक ग्राहकों को 7 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा दे रही है. 

>> 726 दिनों से लेकर 24 महीने से कम समय में मैच्योर होने वाली एफडी पर आरबीएल बैंक सामान्य ग्राहकों को 7 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. बता दें बैंक की ये दरें एक अक्टूबर से प्रभावी हैं.

IDFC First Bank FD rates
इसके अलावा IDFC First Bank भी ग्राहकों एफडी पर अच्छा ब्याज दे रहे हैं. ये बैंक भी ग्राहकों को 7 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा दे रहे हैं. बैंक की ये दरें 10 अक्टूबर से प्रभावी हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news