Pension Scheme: अटल पेंशन योजना में हुआ बड़ा बदलाव, अब बंद हो जाएंगे ये खाते
Advertisement
trendingNow11305474

Pension Scheme: अटल पेंशन योजना में हुआ बड़ा बदलाव, अब बंद हो जाएंगे ये खाते

Atal Pension Yojna: मोदी सरकार ने अटल पेंशन योजना में बड़ा बदलाव कर दिया है. इस योजना के तहत 60 साल के बाद पेंशन धारक को 1 हजार से 5 हजार रुपये प्रति महीना पेंशन की गारंटी मिलती है.

Pension Scheme: अटल पेंशन योजना में हुआ बड़ा बदलाव, अब बंद हो जाएंगे ये खाते

Atal Pension Yojana (APY): केंद्र सरकार ने अटल पेंशन योजना में बदलाव कर दिए है. नए बदलाव के बाद अब कई लोग इस स्कीम का फायदा नहीं उठा सकेंगे. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर शुरू की गई इस पेंशन योजना में सरकार ने कई बदलाव किए हैं. बदलाव के बाद  इनकम टैक्स भरने वाले लोग इसके दायरे से बाहर हो जाएंगे. योजना के तहत खाताधारकों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 1 हजार से 5 हजार रुपये तक पेंशन देने का प्राविधान है. नियम में हुए बदलाव  को जान लीजिए. 

1. इनकम टैक्‍स पे करने वालों को नहीं मिलेगा लाभ

नए नियम के मुताबिक जो लोग इनकम टैक्स के दायरे में आते हैं या टैक्स पे करते हैं. वे 1 अक्टूबर 2022 के बाद अटल पेंशन योजना के तहत अकाउंट नहीं खुलवा सकेंगे. इस बारे में वित्त मंत्रालय ने हाल ही में एक नोटिफिकेशन जारी किया है.    

2.  इनकम टैक्‍स पे करने वालों के पास अभी भी है मौका 

आप आयकर जमा करते है और अगर अटल पेंशन योजना में खाता खुलवाना चाहते हैं तो 30 सितंबर 2022 तक इस स्‍कीम में खाता खुलवा सकते है. क्‍योंकि नए नियम के मुताबिक 1 अक्टूबर 2022 से आयकरदाता इस स्‍कीम में खाता नहीं खुलवा पाएंगे. फिर भी अगर आप खाता खुलवाने के लिए आवेदन दे देते हैं तो आवेदन रद्द हो जाएगा. 

3.  आयकरदाता ने अगर खाता खुलवा लिया तो फिर क्‍या

पहले से जिन्‍होंने खाता खुलवा रखा है, उन्‍हें इस स्‍कीम का फायदा मिलता रहेगा. 1 अक्टूबर के बाद अगर अटल पेंशन योजना का खाता खुलवाया जाता है और अगर वह शख्‍स पहले से  इनकम टैक्‍स पे करता होगा तो उसका खाता बंद कर दिया जाएगा.

4. खाता बंद हुआ तो जमा पैसे का क्‍या होगा 

30 सितम्‍बर के बाद अगर कोई आयकरदाता अटल पेंशन योजना में खाता खुलवाता है तो खाता बंद करने के बाद उसके द्वारा जमा किया गया पैसा उसे वापस लौटा दिया जाएगा. 

5. कौन ले सकता है अटल पेंशन योजना का लाभ 

अटल पेंशन योजना के मुताबिक 18 साल से 40 साल की उम्र के सभी भारतीय नागरिक अटल पेंशन योजना का लाभ ले सकते हैं. बैंक या पोस्ट ऑफिस बचत बैंक में खाता खुलवाकर इस योजना का हिस्‍सा बना जा सकता है. मार्च 2022 तक 4 करोड़ से भी अधिक लोग अटल पेंशन योजना का हिस्‍सा बन चुके हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news