8th Pay Commission: 8वें वेतन आयोग पर आया सबसे बड़ा अपडेट! जानिए कब से होगा लागू
Advertisement

8th Pay Commission: 8वें वेतन आयोग पर आया सबसे बड़ा अपडेट! जानिए कब से होगा लागू

8th Pay Commission latest Updates: 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के बावजूद कम सैलरी मिलने की शिकायत कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों की कंप्लेंट दूर हो सकती है. सरकार में उनकी वेतन बढ़ोतरी की मांग पर जल्द ही बड़ा फैसला हो सकता है. 

8th Pay Commission: 8वें वेतन आयोग पर आया सबसे बड़ा अपडेट! जानिए कब से होगा लागू

8th Pay Commission latest news: केंद्रीय कर्मचारियों को फिर से बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. अभी केंद्रीय को 7 वें वेतन आयोग के तहत सैलरी मिल रही है. लेकिन जल्दी ही अब कर्मचारियों को 8वें वेतन आयोग के तहत सैलरी मिलेगी. 8वें वेतन आयोग की डिमांड अब उठने लगी है. अगर 8वां वेतन आयोग लागू किया जाता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा उछाल आएगा. दरअसल, 8वें वेतन आयोग के लागू होने से कर्मचारियों की बेसिक में बढ़ोतरी हो जाएगी, जिसके चलते लगभग सभी भत्तों में बढ़ोतरी हो जाएगी.

बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी 

गौरतलब है कि अभी 7th Pay Commission के तहत कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है, जबकि अधिकतम बेसिक सैलरी 56,900 है. आपको बता दें कि फिटमेंट फैक्टर के आधार पर ही पुरानी बेसिक पे से रिवाइज्ड बेसिक पे कैलकुलेट किया जाता है. वेतन आयोग की रिपोर्ट में फिटमेंट फैक्टर भी एक महत्वपूर्ण सिफारिश है. 

फिटमेंट फैक्टर से बढ़ेगा बेसिक 

हमारी सहयोगी वेबसाइट ज़ी बिजनेस के अनुसार, 7th Pay Commission की सिफारिशों में फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को 2.57 गुना रखा गया. इसी आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी रिवाइज की गई. आंकड़ों को देखें तो 7वें वेतन आयोग में सबसे कम सैलरी हाइक मिला था. हालांकि, बेसिक सैलरी 18000 रुपये कर दी गई. अब बताया जा रहा है कि 8वें वेतन आयोग में फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.68 गुना तक रखा जा सकता है. यानी कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये जो जाएगा. आइये नजर डालते हैं कि किस वेतन आयोग में क्या था सैलरी हाइक.

4th Pay Commission Fitment Factor

वेतन बढ़ोतरी: 27.6%
न्यूनतम वेतनमान: 750 रुपये 

5th Pay Commission Fitment Factor

वेतन बढ़ोतरी: 31%
न्यूनतम वेतनमान: 2,550 रुपये 

6th Pay Commission Fitment Factor

फिटमेंट फैक्टर: 1.86 गुना
वेतन बढ़ोतरी: 54%
न्यूनतम वेतनमान: 7,000 रुपये 

7th Pay Commission Fitment Factor

फिटमेंट फैक्टर: 2.57 गुना
वेतन बढ़ोतरी : 14.29%
न्यूनतम वेतनमान: 18,000 रुपये 

8th Pay Commission Fitment Factor

फिटमेंट फैक्टर:-
वेतन बढ़ोतरी : -
न्यूनतम वेतनमान:-

कब आएगा 8वां वेतन आयोग?

अब सवाल है कि 8th pay commission कब आएगा? इसे लेकर एक्सपर्ट्स के अलग-अलग तर्क हैं. सरकारी सूत्रों का कहना है कि सरकार अब अगले पे-कमिशन पर विचार नहीं करेगी, जबकि एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऐसा करना संभव नहीं है. 8वें वेतन आयोग के आने में अभी वक्त है. साल 2026 से पहले साल 2024 में चुनाव भी होने हैं. ऐसे में अभी केंद्र सरकार ऐसी कोई गलती नहीं करेगी, जिससे कर्मचारी वोटर निराश हों. इसलिए ये तय है कि अगला वेतन आयोग आएगा और 1 जनवरी 2026 तक इसे लागू किया जाएगा.

सरकार को ज्ञापन सौंपेगी यूनियन

केंद्रीय कर्मचारी यूनियन के एक पदाधिकारी के मुताबिक वेतन बढ़ाने की मांगों को लेकर यूनियन एक नोट तैयार करके जल्द ही सरकार को सौंपने जा रही है. अगर सरकार उनकी मांगों को मानने से इनकार कर देती है तो यूनियन को मजबूरन आंदोलन पर जाना होगा. इस आंदोलन में कर्मचारियों के साथ ही पेंशन पाने पूर्व कर्मी भी भाग लेंगे. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news