7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के Fitment Factor पर बड़ा अपडेट, जान‍िए कब और क‍ितनी बढ़ेगी सैलरी?
Advertisement

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के Fitment Factor पर बड़ा अपडेट, जान‍िए कब और क‍ितनी बढ़ेगी सैलरी?

Fitment Factor Hike: आने वाले द‍िनों में केंद्रीय कर्मचार‍ियों को एक और बड़ा तोहफा म‍िल सकता है और यह है फिटमेंट फैक्टर. सरकार की तरफ से अगले साल इसे बढ़ाने का न‍िर्णय ल‍िया जा सकता है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के Fitment Factor पर बड़ा अपडेट, जान‍िए कब और क‍ितनी बढ़ेगी सैलरी?

7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स के ल‍िए महंगाई भत्‍ते में क‍िए गए इजाफे का नोट‍िफ‍िकेशन व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से जारी क‍िया जा चुका है. जनवरी से लागू होने वाले महंगाई भत्‍ते के ल‍िए सरकार ने 4 प्रत‍िशत बढ़ोतरी की मंजूरी दी है. इसके साथ ही पेंशनर्स और कर्मचार‍ियों को अब महंगाई राहत व महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance) 42 प्रत‍िशत म‍िलेगा, पहले यह 38 प्रत‍िशत था. आने वाले द‍िनों में केंद्रीय कर्मचार‍ियों को एक और बड़ा तोहफा म‍िल सकता है और यह है फिटमेंट फैक्टर. सरकार की तरफ से अगले साल इसे बढ़ाने का न‍िर्णय ल‍िया जा सकता है.

समीक्षा करने का फैसला क‍िया
2024 में होने वाले चुनाव के नजदीक आने पर इसे लेकर हलचल शुरू हो चुकी है. सरकारी कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) पर ताजा अपडेट यह है क‍ि सरकार ने इसकी समीक्षा करने का फैसला क‍िया है. समीक्षा के बाद अगले साल तक कर्मचार‍ियों को इस पर भी गुड न्‍यूज म‍िलने की संभावन है. इसमें बदलाव होने से कर्मचारियों की बेसिक सैलरी (Basic Salary) में जबरदस्त इजाफा होगा. सूत्रों का दावा है क‍ि 2023 में तो फिटमेंट फैक्टर को लेकर क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया जाएगा.

2024 में समीक्षा के आधार पर बढ़ेगा
उम्‍मीद की जा रही है क‍ि 2024 में इसे समीक्षा के आधार पर बढ़ाया जाएगा. सरकार की तरफ से इस पर क‍िसी तरह की आध‍िकार‍िक जानकारी नहीं दी गई है. व्यय विभाग की तरफ से इस पर व‍िचार क‍िया जाएगा. समीक्षा के आधार पर दी जाने वाली सिफारिशों को वित्त मंत्रालय के पास भेजा जा सकता है. अगले साल नए वेतन आयोग के गठन के समय फिटमेंट फैक्टर पर न‍िर्णय क‍िया जा सकता है. सरकार की कोश‍िश कर्मचार‍ियों की मांग पर सैलरी बढ़ाने पर फैसला लेने की है.

फिटमेंट फैक्टर में इजाफा संभव
फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) के बेस पर ही केंद्रीय कर्मचारियों की बेस‍िक सैलरी में इजाफा होता है. 7वें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भत्‍तों (Salary Allowances) के अलावा बेसिक सैलरी (Basic Salary) में फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor) से ही इजाफा होता है. इससे पहले फिटमेंट फैक्टर में इजाफा होने से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी ढाई गुना बढ़ गई थी. अब कर्मचारी फ‍िर से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. उनका कहना है क‍ि इससे बेस‍िक सैलरी और कुल तनख्‍वाह में इजाफा जरूरी है.

क‍ितनी बढ़ेगी बेस‍िक सैलरी?
फ‍िलहाल सातवें वेतन आयोग के अनुसार कर्मचार‍ियों का फ‍िटमेंट फैक्‍टर (Fitment Factor) 2.57 है. इसमें बदलाव होता है तो पूरी सैलरी में बदलाव आता है. लंबे समय से इसे बढ़ाकर 3.68 करने की मांग चल रही है. अभी फ‍िटमेंट फैक्‍टर 2.57 गुने और बेस‍िक सैलरी 18000 रुपये के ह‍िसाब से अन्य भत्तों को छोड़कर 18,000 X 2.57= 46260 रुपये मिलते हैं. लेक‍िन इसे बढ़ाकर 3.68 किया जाता है तो कर्मचारियों की अन्य भत्तों को छोड़कर सैलेरी 26000 X 3.68= 95680 रुपये हो जाएगी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news