7th Pay Commission: नए साल में कर्मचारियों को मिलेगा डबल बोनांजा, DA के साथ बढ़ेगा फिटमेंट फैक्टर, सरकार ने दी जानकारी!
topStories1hindi1469634

7th Pay Commission: नए साल में कर्मचारियों को मिलेगा डबल बोनांजा, DA के साथ बढ़ेगा फिटमेंट फैक्टर, सरकार ने दी जानकारी!

7th Pay Matrix Update: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. साल 2023 कर्मचारियों के लिए बड़ा तोहफा लेकर आने वाला है. सरकार की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, नए साल में कर्मचारियों को दोहरी खुशखबरी मिल सकती है.

7th Pay Commission: नए साल में कर्मचारियों को मिलेगा डबल बोनांजा, DA के साथ बढ़ेगा फिटमेंट फैक्टर, सरकार ने दी जानकारी!

7th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. साल 2023 कर्मचारियों के लिए बड़ा तोहफा लेकर आने वाला है. सरकार की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, नए साल में कर्मचारियों को दोहरी खुशखबरी मिल सकती है. महंगाई भत्ते (DA Hike) के अलावा सरकार फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) पर भी बड़ा फैसला लेने वाली है. 

41 से 43 फीसदी मिलेगा डीए
आपको बता दें कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 या फिर 5 फीसदी की दर से इजाफा हो सकता है, जिसके बाद कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 41 से 43 फीसदी तक हो सकता है. डीए में बढ़ोतरी के अलावा भी कर्मचारियों को कई खास तोहफे मिलेंगे. 

18 महीने के बकाए एरियर पर भी मिल सकता है अपडेट
डीए में बंपर इजाफे की वजह से कर्मचारियों की सैलरी में भी भारी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. इसके अलावा सरकार 18 महीने के बकाए एरियर पर भी फैसला ले सकती है. 18 महीने के एरियर को लेकर लंबे समय से मांग चल रही है. 

फिटमेंट फैक्टर पर भी होगा फैसला
सरकार फिटमेंट फैक्टर पर भी फैसला ले सकती है. साल 2016 से फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना मिल रहा है, लेकिन इस समय केंद्रीय कर्मचारी इसे बढ़ाकर 3.68 गुना करने की मांग कर रहे हैं. अगर सरकार की ओर से इस पर किसी भी तरह का फैसला लिया जाता है तो उससे कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा होगा. 

पिछली बार कितनी बढ़ी थी सैलरी?
बता दें पिछली बार जब सरकार ने फिटमेंट फैक्टर में इजाफा किया था तो कर्मचारियों की सैलरी में तीन गुना इजाफा हुआ था. कर्मचारियों की सैलरी 6000 से बढञकर सीधे 18000 हो गई थी. इस बार अगर सरकार कर्मचारियों की मांग मान लेती है तो सैलरी 18,000 से बढ़कर 26,000 हो जाएगा. 

लाखों लोगों को मिला फायदा
बता दें सरकार ने हाल ही में डीए में बढ़ोतरी का फैसला लिया था, जिसके बाद कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़कर 38 फीसदी हो गया. सरकार के इस फैसले से 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनर्स को बड़ा फायदा मिला था. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news