7th Pay Commission DA Hike: सरकारी कर्मचारियों की लगी लॉटरी, इस राज्‍य में बढ़ा बंपर DA; खाते में आएगा मोटा पैसा
Advertisement
trendingNow11401722

7th Pay Commission DA Hike: सरकारी कर्मचारियों की लगी लॉटरी, इस राज्‍य में बढ़ा बंपर DA; खाते में आएगा मोटा पैसा

7th Pay Commission : सरकार की तरफ से बताया गया क‍ि कर्मचार‍ियों को बढ़े हुए डीए का भुगतान अक्‍टूबर की सैलरी में क‍िया जाएगा. इसके अलावा जुलाई से स‍ितंबर के तीन महीने का एर‍ियर का भुगतान नवंबर में क‍िया जाएगा.

7th Pay Commission DA Hike: सरकारी कर्मचारियों की लगी लॉटरी, इस राज्‍य में बढ़ा बंपर DA; खाते में आएगा मोटा पैसा

7th Pay Commission DA Hike in Haryana: द‍िवाली से पहले हर‍ियाणा सरकार ने सरकारी कर्मचार‍ियों को बड़ा तोहफा द‍िया है. राज्‍य सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों के महंगाई भत्‍ते (dearness allowance) में चार प्रत‍िशत का बंपर इजाफा करने की घोषणा की गई है. इसके साथ ही हर‍ियाणा सरकार के कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता 34 प्रत‍िशत से बढ़कर 38 प्रत‍िशत हो गया है. सरकार की तरफ से जारी क‍िये गए नोट‍िफ‍िकेशन के अनुसार त्‍योहारी सीजन में डीए के इजाफे को लेकर की गई यह घोषणा 1 जुलाई 2022 से लागू होगी.

अक्‍टूबर की सैलरी में आएगा बढ़ा हुआ डीए
महंगाई भत्‍ते में की गई यह बढ़ोतरी केवल उन कर्मचार‍ियों पर ही लागू होगी जो अपनी सैलरी सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के आधार पर ले रहे हैं. सरकार की तरफ से बताया गया क‍ि कर्मचार‍ियों को बढ़े हुए डीए का भुगतान अक्‍टूबर की सैलरी में क‍िया जाएगा. इसके अलावा जुलाई से स‍ितंबर के तीन महीने का एर‍ियर का भुगतान नवंबर में क‍िया जाएगा.

इन राज्‍य सरकारों ने भी बढ़ाया डीए
इससे पहले स‍ितंबर महीने में केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचार‍ियों का चार प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता बढ़ने का ऐलान क‍िया गया था. उसके बाद उत्‍तर प्रदेश, ब‍िहार, झारखंड, छत्‍तीसगढ़ आद‍ि राज्‍य सरकारें भी महंगाई भत्‍ता बढ़ाने का ऐलान कर चुकी हैं. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने महंगाई भत्‍ते में इजाफे को लेकर कहा था क‍ि 1 जुलाई से कर्मचार‍ियों को 38 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ते का भुगतान क‍िया जाएगा.

साल में दो बार बढ़ता है डीए
आपको बता दें केंद्र सरकार की तरफ से सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत साल में दो बार जनवरी और जुलाई में डीए बढ़ाने का ऐलान क‍िया जाता है. व‍िभ‍िन्‍न राज्‍य सरकारों की तरफ से इस समय जुलाई में बढ़ने वाले डीए का ऐलान क‍िया जा रहा है. इससे पहले यूपी की योगी सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत (DA - DR) में 4 प्रत‍िशत बढ़ोतरी का ऐलान किया है.

यूपी में म‍िलेगा 6908 रुपये का बोनस
महंगाई भत्‍ते के साथ ही सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों के ल‍िए बोनस की घोषणा भी की गई है. इसके तहत प्रत्‍येक कर्मचारी को 6908 रुपये का बोनस दिया जाएगा. यूपी के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी अब बढ़कर 38 प्रतिशत हो गया है. अब राज्‍य सरकार के कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता केंद्रीय कर्मचार‍ियों के बराबर हो गया है.

अधिकतम बेसिक सैलरी पर कैलकुलेशन
1. कर्मचारी की बेसिक सैलरी                    56,900 रुपये 
2. नया महंगाई भत्ता (38%)                      21,622 रुपये/माह
3. अब तक महंगाई भत्ता (34%)                19,346 रुपये/माह
4. कितना महंगाई भत्ता बढ़ा                       21,622-19,346 = 2276 रुपये/माह
5. सालाना सैलरी में इजाफा                       2276 X12= 27,312 रुपये

न्यूनतम बेसिक सैलरी पर कैलकुलेशन
1. कर्मचारी की बेसिक सैलरी                     18,000 रुपये 
2. नया महंगाई भत्ता (38 %)                      6840 रुपये/माह
3. अब तक महंगाई भत्ता (34%)                 6120 रुपये/माह
4. कितना महंगाई भत्ता बढ़ा                       6840-6120 = 720 रुपये/माह
5. सालाना सैलरी में इजाफा                       720 X12=  8640 रुपये

इस ह‍िसाब से न्‍यूनतम बेसि‍क सैलरी वालों को जुलाई से स‍ितंबर तक के एर‍ियर के तौर पर (720x3) 2160 रुपये म‍िलेंगे. वहीं, अध‍िकतम बेसि‍क सैलरी वालों की तनख्‍वाह एक महीने में 2276 रुपये बढ़ गई है. इस ह‍िसाब से नवंबर की सैलरी के साथ 6828 रुपये एर‍ियर म‍िलेगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news