7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों के लिए बड़ा अपडेट, बजट के बाद होगा यह ऐलान; दोगुनी हो जाएगी सैलरी!
Advertisement

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों के लिए बड़ा अपडेट, बजट के बाद होगा यह ऐलान; दोगुनी हो जाएगी सैलरी!

Fitment Factor Changes: इस अपडेट के तहत 52 लाख से ज्‍यादा केंद्रीय कर्मचार‍ियों की सैलरी में जल्‍द बढ़ोतरी देखने को म‍िल सकती है. पहले 2022 के अंत तक सरकार की तरफ से फ‍िटमेंट फैक्‍टर पर फैसला लिये जाने की उम्‍मीद थी.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों के लिए बड़ा अपडेट, बजट के बाद होगा यह ऐलान; दोगुनी हो जाएगी सैलरी!

7th Pay Commission Fitment Factor: नया साल शुरू हो गया है, इसके साथ ही सबकी उम्‍मीद है क‍ि यह साल उनके ल‍िए नई-नई खुश‍ियां और समृद्ध‍ि लेकर आए. जी हां, नए साल की नई क‍िरण के साथ केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए भी बड़ा अपडेट आ रहा है. इस अपडेट के तहत 52 लाख से ज्‍यादा केंद्रीय कर्मचार‍ियों की सैलरी में जल्‍द बढ़ोतरी देखने को म‍िल सकती है. पहले 2022 के अंत तक सरकार की तरफ से फ‍िटमेंट फैक्‍टर पर फैसला लिये जाने की उम्‍मीद थी. लेक‍िन यह क‍िसी कारण टल गया, अब नया साल इसको लेकर फैसले वाला हो सकता है. सरकर की तरफ से जल्‍द फ‍िटमेंट फैक्‍टर को र‍िवाइज करने की मांग मानी जा सकती है.

इसको लेकर कई दौर की बैठकें हो चुकीं!
दरअसल, केंद्रीय कर्मचार‍ियों की तरफ से लंबे समय से फ‍िटमेंट फैक्‍टर में बदलाव करने की मांग की जा रही है. इस पर सूत्रों का दावा है क‍ि इसको लेकर कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं. खबरों की मानें तो सरकार इसको लेकर 2024 से पहले लागू करने का मन बना रही है और इसे बजट के बाद मार्च 2023 में लागू करने का ऐलान क‍िया जा सकता है. सरकार की तरफ से यह लागू हो जाता है केंद्रीय कर्मचार‍ियों की सैलरी में एक साथ बंपर उछाल आएगा. फ‍िलहाल सरकार बजट को लोकलुभावन बनाने पर पूरा फोकस कर रही है.

सैलरी में फ‍िटमेंट फैक्‍टर का अहम रोल
आपको बता दें सरकारी कर्मचार‍ियों की सैलरी में फ‍िटमेंट फैक्‍टर (Fitment Factor) का महत्‍वपूर्ण रोल होता है. इसमें बदलाव से पूरी सैलरी प्रभाव‍ित होती है. अभी केंद्रीय कर्मचार‍ियों को 2.57 प्रत‍िशत फ‍िटमेंट फैक्‍टर के ह‍िसाब से सैलरी म‍िलती है. केंद्रीय कर्मचार‍ियों की तरफ से लंबे समय से इसे बढ़ाकर 3.68 प्रत‍िशत करने की मांग की जा रही है. मार्च में केंद्रीय कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता 38 प्रत‍िशत से बढ़कर 42 प्रत‍िशत क‍िए जाने की भी उम्‍मीद है.

फ‍िलहाल कर्मचार‍ियों की म‍िनिमम सैलरी 18 हजार रुपये है. फ‍िटमेंट फैक्‍टर पर फैसला होने के बाद यह बढ़कर 26,000 रुपये पर पहुंच जाएगी. इस सबको लेकर सरकार की तरफ से क‍िसी प्रकार की जानकारी नहीं दी गई है. 2.57 प्रत‍िशत फ‍िटमेंट फैक्‍टर के ह‍िसाब से अभी बेस‍िक सैलरी 18000 रुपये में अन्‍य भत्‍ते जोड़कर 18,000 X 2.57= 46260 रुपये मिलते हैं. लेक‍िन यद‍ि यह बढ़कर 3.68 प्रत‍िशत होता है तो कर्मचारियों की अन्य भत्तों को जोड़कर सैलेरी 26000 X 3.68= 95680 रुपये हो जाएगी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news