7th Pay Commission: बड़ी खुशखबरी, फिटमेंट फैक्टर पर आया ये अपडेट, इस दिन होगा सैलरी में बढ़ोतरी का ऐलान!
Advertisement

7th Pay Commission: बड़ी खुशखबरी, फिटमेंट फैक्टर पर आया ये अपडेट, इस दिन होगा सैलरी में बढ़ोतरी का ऐलान!

Fitment Factor Update: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. साल 2023 में लाखों कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होने वाला है. डीए में बढ़ोतरी के साथ ही फिटमैंट फैक्टर पर भी बड़ा अपडेट सामने आया है. 

7th Pay Commission: बड़ी खुशखबरी, फिटमेंट फैक्टर पर आया ये अपडेट, इस दिन होगा सैलरी में बढ़ोतरी का ऐलान!

7th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. साल 2023 में लाखों कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होने वाला है. डीए में बढ़ोतरी के साथ ही फिटमैंट फैक्टर पर भी बड़ा अपडेट सामने आया है. केंद्र सरकार नए साल में डीए के साथ ही फिटमेंट फैक्टर में भी इजाफा करने जा रही है. यानी नए साल में कर्मचारियों को दोहरी खुशखबरी मिलने वाली है.

3.68 करने की है मांग
लंबे समय से कर्मचारी फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं. फिटमेंट फैक्टर में इजाफा होने से कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में भी बंपर बढ़ोतरी होगी. इस समय कर्मचारियों को फिलहाल 2.57 फीसदी के हिसाब से फिटमेंट फैक्टर दिया जा रहा है, जिसकों बढ़ाकर 3.68 गुना करने की मांग की जा रही है. 

26,000 रुपये हो जाएगी मिनिमम बेसिक सैलरी
आपको बता दें अगर कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 से बढ़कर 3.68 हो जाता है तो इससे कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18,000 से सीधे 26,000 रुपये हो जाएगी. सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में बंपर इजाफा होगा.

2016 में सैलरी में हुआ था बंपर इजाफा
इससे पहले सरकार ने साल 2016 में फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया था और इसी साल से सातवें वेतन आयोग को भी लागू किया गया था, जिसके बाद कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 6000 रुपये से बढ़कर सीधे 18,000 रुपये हो गई थी. वहीं, अधिकतम बेसिक सैलरी की बात की जाए तो वह 90,000 रुपये से बढ़कर 2.5 लाख रुपये हो गई थी. 

जनवरी में होगा डीए में इजाफा
इसके साथ ही जनवरी महीने में सरकार डीए में बंपर इजाफा करने वाली है. माना जा रहा है कि जनवरी महीने में भी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा होगा, जिसके बाद डीए बढ़कर 41 से 42 फीसदी हो सकता है.

लाखों लोगों को मिला फायदा
बता दें सरकार ने हाल ही में डीए में बढ़ोतरी का फैसला लिया था, जिसके बाद कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़कर 38 फीसदी हो गया. सरकार के इस फैसले से 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनर्स को बड़ा फायदा मिला था. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news