7th Pay Commission: केंद्रीय कर्म‍ियों के 18 माह के DA एर‍ियर पर फैसला, 3 क‍िस्‍तों में म‍िलेंगे 2.18 लाख!
Advertisement

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्म‍ियों के 18 माह के DA एर‍ियर पर फैसला, 3 क‍िस्‍तों में म‍िलेंगे 2.18 लाख!

DA Arrear: जानकारों को उम्‍मीद है क‍ि आने वाले द‍िनों में कैब‍िनेट की होने वाली बैठक में कई मुद्दों पर सहमत‍ि बन सकती है. इसमें कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता और एर‍ियर पर मुख्‍य रूप से बातचीत होगी.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्म‍ियों के 18 माह के DA एर‍ियर पर फैसला, 3 क‍िस्‍तों में म‍िलेंगे 2.18 लाख!

DA Arrears Latest News: नए साल के साथ ही केंद्र सरकार के लाखों कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स के ल‍िए खुशखबरी आ सकती है. अगर आप खुद या आपका कोई पार‍िवार‍िक सदस्‍य सरकारी नौकरी में है तो उसको यह खबर खुश कर देगी. केंद्रीय कर्मचार‍ियों की तरफ से महंगाई भत्‍ते के 18 महीने के एर‍ियर की मांग लंबे समय से की जा रही है. लेक‍िन इस पर क‍िसी तरह की सहमत‍ि नहीं बन पा रही है. अब उम्‍मीद की जा रही है क‍ि नए साल के मौके पर सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों के हक में फैसला आ सकता है.

एर‍ियर पर क‍ितनी आगे बढ़ी बात
प‍िछले द‍िनों 18 महीने के महंगाई भत्‍ते (DA) के एर‍ियर की मांग को लेकर कर्मचारी और पेंशनर्स यूनियन के प्रतिन‍िध‍ियों ने कैबिनेट सेक्रेटरी से भी मुलाकात की थी. हालांक‍ि, उस दौरान एर‍ियर पर बात क‍ितनी आगे बढ़ी इस पर कोई जानकारी बाहर नहीं आई. लेक‍िन जानकारों को उम्‍मीद है क‍ि आने वाले द‍िनों में कैब‍िनेट की होने वाली बैठक में कई मुद्दों पर सहमत‍ि बन सकती है. इसमें कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता और एर‍ियर पर मुख्‍य रूप से बातचीत होगी.

3 से 4 प्रत‍िशत डीए बढ़ाए जाने की संभावना
इस दौरान कर्मचारी संगठनों की महीनों से चली आ रही मांग पर भी सरकार की तरफ से सकारात्‍मक कदम उठाया जा सकता है. इसके अलावा जनवरी 2023 के डीए के भी 3 से 4 प्रत‍िशत बढ़ाए जाने की संभावना है. इसी बैठक में पीएम क‍िसान की 13वीं क‍िस्‍त को क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर करने पर भी मुहर लगने की उम्‍मीद जताई जा रही है. सरकार की तरफ से 18 महीने के डीए एर‍ियर के ल‍िए पहले मना क‍िया गया था. लेक‍िन बातचीत होने के बाद मीड‍िया में यह चर्चा है क‍ि इसको लेकर सहमत‍ि बन सकती है.

18 महीने तक नहीं म‍िला था डीए
आपको बता दें कोव‍िड-19 महामारी के दौरान केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक का डीए नहीं म‍िला है. इस डेढ़ साल में सरकार ने 11 प्रत‍िशत डीए बढ़ाया था. हालांक‍ि इसके भुगतान को फ्रीज कर द‍िया गया था. कर्मचारियों के अनुसार अदालत ने भी यह माना है क‍ि सरकार को कर्मचार‍ियों का पैसा रोकना नहीं चाहिए. यह उनका हक है. एर‍ियर की मांग को लेकर कर्मचारियों ने अदालत में अपील की थी. पेंशनर्स ने PM मोदी से भी इसको लेकर अपील की थी.

DA Arrear का क‍ितना पैसा?
सरकार की तरफ से यद‍ि केंद्रीय कर्मचार‍ियों के डीए का बकाया पैसा देने पर सहमत‍ि बनती है तो उनके खाते में मोटी रकम आने की उम्‍मीद है. लेवल-3 पर कर्मचारियों का DA एरियर 11,880 से 37,554 रुपये के बीच होने की उम्‍मीद है. इसी तरह लेवल-13 या लेवल-14 के कर्मचार‍ियों का डीए एर‍ियर 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये तक हो सकता है. हालांकि, कर्मचारी संगठनों के साथ होने वाली बातचीत में रकम को लेकर कोई बीच का रास्‍ता न‍िकल सकता है. मीड‍िया र‍िपोर्ट में यह भी उम्‍मीद जताई जा रही है क‍ि डीए का बकाया पैसा एक साथ न देकर तीन क‍िस्‍तों में द‍िया जा सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 

Trending news