Chanakya Niti: चाणक्य की इन बातों पर कर लिया अमल तो कभी नहीं खाएंगे धोखा, सफलता चूमेगी कदम
Advertisement

Chanakya Niti: चाणक्य की इन बातों पर कर लिया अमल तो कभी नहीं खाएंगे धोखा, सफलता चूमेगी कदम

Chanakya Life Lesson: आचार्य चाणक्य ने मानव जीवन में सफलता पाने के लिए कई सारी बातें अपने नीति शास्त्र में बताई हैं. इन बातों पर अगर किसी ने अमल कर लिया तो जिंदगी में कभी धोखा नहीं खाएंगे.

चाणक्य नीति

Chanakya Niti Jeevan Mantra: आचार्य चाणक्य भारत के प्रमुख कुटनीतिज्ञ थे. उन्होंने मानव जीवन में सफलता पाने, धोखा न खाने और न जानें ऐसी ही कई बातों को अपने नीति शास्त्र में कहा है. इन बातों को ही चाणक्य नीति के नाम से जाना जाता है. उनकी बातों पर जिन लोगों ने अमल किया, सफलता का स्वाद चखा. इन बातों का अनुसरण करने वाले जिंदगी की चुनौती का बेहतर ढंग से सामना कर पाते हैं. वह कभी धोखा नहीं खाते और सफलता के पथ पर आगे बढ़ते चले जाते हैं. 

मेहनत

कई इंसान अपनी जिंदगी को किस्मत या भाग्य के भरोसे छोड़ देते हैं और मेहनत से जी चुराने लगते हैं. आचार्य चाणक्य के अनुसार, ऐसा करना काफी गलत होता है. जो इंसान मेहनत नहीं करते हैं और खुद को किस्मत के भरोसे छोड़ देते हैं. ऐसे लोग जीवन में कभी सफल हनी होते हैं. ऐसे में किस्मत के साथ जमकर मेहनत भी करनी चाहिए.

परिवार

आचार्य चाणक्य की नीतियों के अनुसार, जो इंसान अपनी कमाई से संतुष्ट रहता है, उसको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता. इसके साथ ही परिवार में आज्ञा मानने वाली पत्नी, सम्मान करने वाले संतान हों तो ऐसे व्यक्ति का जीवन स्वर्ग के समान हो जाता है.

वाणी और संगत

इंसान को हमेशा अपनी वाणी पर हमेशा कंट्रोल रखना चाहिए. वाणी ऐसी चीज है, जो इंसान को फर्श से अर्स तक पहुंचा सकती है और गर्त में भी डाल सकती है. ऐसे में हमेशा मीठी वाणी का ही इस्तेमाल करना चाहिए. इसके साथ ही हमेशा सज्जनों की संगत करनी चाहिए. इससे इंसान के व्यक्तित्व निखार आता है और इंसान गलत राह में जाने से बचता है.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news