कार का साइलेंसर ही क्यों चुराते हैं कुछ चोर? सिर्फ इंजीनियर ही जानते होंगे असली कारण!
Advertisement
trendingNow11505147

कार का साइलेंसर ही क्यों चुराते हैं कुछ चोर? सिर्फ इंजीनियर ही जानते होंगे असली कारण!

Car Silencer: क्या आपने कभी यह सोचा है कि आखिर चोर गाड़ी के साइलेंसर का क्या करते होंगे और सिर्फ एक साइलेंसर से उनकी क्या कमाई होती होगी?

कार का साइलेंसर ही क्यों चुराते हैं कुछ चोर? सिर्फ इंजीनियर ही जानते होंगे असली कारण!

Car Silencer Theft: आए दिन आप कार चोरी की घटनाओं के बारे में तो सुनते ही होंगे. बीच-बीच में कई बार ऐसी घटनाओं के बारे में भी सुनने को मिलता होगा, जिसमें चोर गाड़ी छोड़ जाते हैं लेकिन उसके साइलेंसर को चुरा कर ले जाते हैं. तो क्या आपने कभी यह सोचा है कि आखिर चोर गाड़ी के साइलेंसर का क्या करते होंगे और सिर्फ एक साइलेंसर से उनकी क्या कमाई होती होगी? 

साइलेंसर चोरी से चोरों को क्या फायदा?

दरअसल, साइलेंसर चोरी करने से चोरों को दो फायदे होते हैं. एक तो पुलिस के लिए चोरों को पकड़ना थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योंकि साइलेंसर को आसानी से ट्रैक नहीं किया जा सकता जबकि कार को उसके नंबर से ट्रैक करना आसान है. इसके अलावा, साइलेंसर के अंदर मौजूद कुछ धातुओं की कीमत काफी ज्यादा होती है, जिसे बेचकर चोर मोटा पैसा कमा लेते हैं.

साइलेंसर में होते हैं कई महंगे धातु

कार के साइलेंसर में कैटेलिस्ट कनवर्टर होता है, यह कैटेलिस्ट कनवर्टर कार के इंजन से निकलने वाली हानिकारक गैसों को फिल्टर करता है. गैसों को फिल्टर करने के लिए कैटेलिस्ट कनवर्टर में प्लेटिनम, पैलेडियम और रोडियाम का इस्तेमाल किया जाता है. इन्हीं धातुओं को बेचकर चोर मोटा पैसा कमा लेते हैं. 

उदाहरण के तौर पर बताएं तो सिर्फ 10 ग्राम पैलेडियम की कीमत लगभग 40 हजार रुपये से भी ज्यादा होगी जबकि 10 ग्राम सोने की कीमत भी 50 हजार रुपये के करीब (कभी थोड़ी ज्यादा और कभी कम) ही रहती है. ऐसे में चोरों के लिए साइलेंसर चुराना किसी सोने की चीज को चुराने जैसा ही है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news